Move to Jagran APP

आइएस का अब तक का सबसे क्रूर कारनामा, मां को खिलाया बेटे का मांस

क्या कोई आतंकी गुट इतना क्रूर हो सकता है कि वो एक मां को उसी के बेटे का गोश्त परोस सके? इराक-सीरिया के दुर्दांत आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने ऐसी ही एक घृणित और वीभत्स्य घटना को अंजाम दिया है। यह खुलासा किया है ब्रिटेन में रहने वाले एक कुर्दिश

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 03:25 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 10:50 AM (IST)
आइएस का अब तक का सबसे क्रूर कारनामा, मां को खिलाया बेटे का मांस

लंदन। क्या कोई आतंकी गुट इतना क्रूर हो सकता है कि वो एक मां को उसी के बेटे का गोश्त परोस सके? इराक-सीरिया के दुर्दांत आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने ऐसी ही एक घृणित और वीभत्स्य घटना को अंजाम दिया है। यह खुलासा किया है ब्रिटेन में रहने वाले एक कुर्दिश मूल के लड़ाके ने जो इराक में आइएस के खिलाफ लड़ चुका है। वो इराक में अपने पैतृक गांव को आइएस से मुक्त कराने के लिए इराक गया था। फिलहाल वो ब्रिटेन के वेस्ट यॉर्कशायर स्थित केगली में बतौर सिक्योरिटी गार्ड नौकरी कर रहा है।

loksabha election banner

क्या कहा गया है दावे में?

कुछ दिनों पहले ही इराक में कुर्द-पेशमेरगा लड़ाकों की तरफ से जंग में हिस्सा ले चुके यासिर अब्दुल्ला ने ब्रिटिश मीडिया को आइएस की काली करतूतों के बारे में बताया। इस दौरान उसने आईएस के उस प्रकरण का भी जिक्र किया जिसमें एक मां को उसी के बंधक बेटे का गोश्त परोसे जाने की बात भी शामिल है। अपने दावे में अब्दुल्ला ने कहा कि आइएस ने एक बार एक कुर्द लड़ाके को बंधक बना लिया था। ये माना जा रहा था कि उसकी मौत हो चुकी है मगर उसकी मां इस तथ्य को मानने के लिए तैयार नहीं थी। ऐसे में उसने तमाम जोखिम मोल कर मोसुल स्थित आइएस के हेडक्वार्टर पहुंची और अपने बेटे का हाल जानना चाहा। इस पर आतंकियों ने पहले उसे आदर से बैठाया और फिर चाय पिलाई। इसके बाद उन्होंने कहा कि आप काफी दूर से यात्रा करके आईं हैं इसलिए पहले कुछ खा लीजिए फिर बात करेंगे। फिर उन्होंने मां के सामने गोश्त, चावल और सूप परोसा और उसे खाने को कहा। मां ने खाना खा लिया और फिर उसके बाद आतंकियों से अपने बेटे के बारे में पूछने लगी। पहले तो किसी ने कुछ नहीं बोला मगर जब मां उनसे अपने बेटे को बख्श देने की फरियाद करने लगी तो आतंकी ठहाके लगाने लगे और उन्होंने कहा कि अब किस बेटे की बात कर रही हो, तुमने अभी जो मांस खाया वो तुम्हारे बेटे का ही तो था। हमने उसे बोटी-बोटी काटकर तुम्हारे लिए इस गोश्त का प्रबंध किया है।

बंधकों को जिंदा जलाकर उठाते हैं आनंद

अब्दुल्ला ने ये भी दावा किया कि आइएस अपने बंधकों को जिंदा जला देता है और जब वे चीखते-चिल्लाते हैैं तो आतंकी खुशियां मनाते हैं। आइएस स्थानीय लोगों को अपने खेमे में शामिल करने के लिए तहत तरह के प्रलोभन भी देती है मगर अगर कोई मना करता है तो सभी के सामने उसे जिंदा गाड़ देते हैं। कुछ ऐसा ही उन्होंने सुन्नी कबिलाई लोगों और यजीदियों के साथ किया।

अब मोसुल में होगी जमीनी कार्रवाई

अमेरिका ने आइएस को इराक के दो बड़े शहरों तिकरित और मोसुल से खदेडऩे के लिए एक योजना बनाई है। योजना के मुताबिक अमेरिका जल्द ही मोसुल में भारी एयरस्ट्राइक्स करेगा और ये प्रक्रिया पूरे महीने चलेगी। इसके बाद इराकी सेना वहां आतंकियों से सीधी टक्कर लेगी। वहीं, तिकरित पर इराकी एयरफोर्स ने कार्रवाई शुरू भी कर दी है और आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की है।

शोहदा था जिहादी जॉन!

आइएस के पोस्टर ब्वॉय के रूप में मशहूर जिहादी जॉन कभी एक आम शोहदा था और स्कूल टाइम में एक लड़की से एकतरफा प्रेम करता था। बस, फिर क्या था वो उस लड़की का हमेशा पीछा करता था और बाद में तो बकायदा लड़कियों का पीछा करने वाले एक दल में भी शुमार हो गया। हालांकि जॉन जिस दफ्तर में काम करता था वहां उसके बॉस ने उसकी तारीफ करते हुए कहा कि वो एक आदर्श कर्मचारी था। इतना ही नहीं, जॉन के पिता के बारे में भी तथ्य सामने आया है कि वो सद्दाम को सपोर्ट करने वाला कïट्टर मुस्लिम है और वो कभी नहीं चाहता था कि जॉन पर पाश्चात्य जीवनशैली का प्रभाव पड़े।

[साभार: आइ नेक्स्ट]

पढ़ेंः आइएस और उससे जुड़े संगठनों पर प्रतिबंध

हेंस की विधवा ने कहा 'जिहादी जॉन को जिंदा पकड़ा जाए'

आइएस ने पिंजरे में बंद कर जिंदा जलाए 17 कुर्दिश लड़ाके!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.