Move to Jagran APP

भारत ने पाक के सामने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

सात महीने के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान के साथ बहाल हुई वार्ता के दौरान भारत ने मुंबई हमला सहित आतंकवाद का मामला उठाया। 'सार्क यात्रा' के तहत मंगलवार सुबह इस्लामाबाद पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज चौधरी के साथ आपसी हित से जुड़े मुद्दों

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 08:04 AM (IST)
भारत ने पाक के सामने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

इस्लामाबाद। सात महीने के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान के साथ बहाल हुई वार्ता के दौरान भारत ने मुंबई हमला सहित आतंकवाद का मामला उठाया। 'सार्क यात्रा' के तहत मंगलवार सुबह इस्लामाबाद पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज चौधरी के साथ आपसी हित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। बाद में पत्रकारों से बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि मेरी इस यात्रा से आपसी रिश्तों पर बातचीत करने का एक मौका मिला है।

loksabha election banner

हमने एक-दूसरे की चिंताओं व हितों पर खुले मन से चर्चा की। दोनों देश साझा हित के मुद्दों पर काम करने और मतभेदों को पाटने के लिए मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। मैंने एक बार फिर मुंबई हमला सहित सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर भारत की चिंताओं से पाक को अवगत करा दिया है। उल्लेखनीय है कि 2008 के मुंबई हमले के अपराधियों को सजा दिलाने में पाकिस्तान की ओर से हो रही देरी पर भारत लगातार अपनी चिंता जताता रहा है।

एजाज चौधरी के साथ एक घंटे तक चली बातचीत के बाद जयशंकर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मिलने चले गए। उन्होंने शरीफ के विशेष सहायक तारिक फातमी से भी मुलाकात की। इसके बाद दोनों विदेश सचिवों के बीच लंच पर फिर बातचीत हुई जो एक घंटे से ज्यादा समय तक चली।

जयशंकर ने कहा कि वार्ता रचनात्मक और सकारात्मक माहौल में हुई। सीमा पर शांति बनाए रखने को दोनों देश महत्वपूर्ण मानते हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता के दौरान सार्क को आगे ले जाने के लिए जरूरी उपायों पर भी चर्चा की गई।

गौरतलब है कि पिछले अगस्त में विदेश सचिव स्तर की वार्ता से भारत ने इंकार कर दिया था। नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग द्वारा कश्मीरी अलगाववादियों से बातचीत के मद्देनजर भारत ने यह कदम उठाया था।

पढ़ेंः भारत-पाक के बीच कारवां-ए-अमन रुका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.