Move to Jagran APP

पलबिंदर कौर बनीं कनाडा सुप्रीम कोर्ट की पहली सिख महिला जज

पलबिंदर विलियम्स लेक में पली-बढ़ीं और उन्होंने अपनी लॉ डिग्री सास्काचेवान विश्वविद्यालय से प्राप्त की है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 06:09 PM (IST)
पलबिंदर कौर बनीं कनाडा सुप्रीम कोर्ट की पहली सिख महिला जज
पलबिंदर कौर बनीं कनाडा सुप्रीम कोर्ट की पहली सिख महिला जज

टोरंटो, प्रेट्र। भारतीय मूल की पलबिंदर कौर शेरगिल सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा की पहली अमृतधारी(पगड़ीधारी) सिख महिला जज बनी हैं। शेरगिल ने जस्टिस अरनॉल्ड बेली का स्थान लिया है जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

prime article banner

कनाडा में पलबिंदर कौर की पहचान मानवाधिकार के बड़े वकील के रूप में रही है। कनाडा के विधि मंत्री व अटॉर्नी जनरल जोडी विल्सन ने शेरगिल की नियुक्ति की घोषणा की। इसके पहले वह अपना लॉ फर्म शेरगिल एंड कंपनी चलाती थीं। वह कनाडा में अपने पति, एक बेटी व जुड़वां बेटों के साथ रहती है। भारत में पंजाब के जालंधर अंतर्गत रूड़का कलां में जन्मी पलबिंदर चार वर्ष की उम्र में ही कनाडा चली आई थीं।

उनकी शादी पंजाब में शहीद भगत सिंह नगर के जगतपुर गांव में हुई है। पलबिंदर विलियम्स लेक में पली बढ़ीं। वह अंग्रेजी के साथ पंजाबी व हिंदी पर समान पकड़ रखती हैं। व‌र्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष मुखबिर सिंह ने कहा कि यह कनाडा में रह रहे सिख समुदाय के लोगों के लिए एक और मील का पत्थर है। वह कनाडा में रहने वाले सिख समुदाय के कई मामलों की अदालत में पैरवी कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः 'अमेरिकी आप्रवासन प्रणाली का कायाकल्‍प चाहते हैं ट्रंप, भारत समेत कई देश होंगे प्रभावित'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.