Move to Jagran APP

हमारे शरीर से होठों का रंग अलग होता है लेकिन क्यों, यहां पता चलेगा

आपने कभी गौर किया है कि हमारे शरीर से होठों का रंग अलग होता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है ये नहीं पता होगा...तो हम बता तो रहे हैं भाई पढ़िए इसे।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 03:18 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 03:37 PM (IST)
हमारे शरीर से होठों का रंग अलग होता है लेकिन क्यों, यहां पता चलेगा

क्या आपको पता है आपके शरीर का ऐसा अंग जिसके बिना आप अपने प्यार का इज़हार नहीं कर सकते हैं? जी हां हम आपके होठों की बात कर रहे हैं। आप होठों को मिलाए बिना अक्षर ‘P’ नहीं बोल सकते हैं। हमें पता है आप कोशिश भी कर रहे होंगे। आप वो मछली की तरह फनी फेस बनाते हैं न, तो होठों के बिना वो भी नहीं बना पाएंगे।

loksabha election banner

होठों के बारे में एक खास बात ये है कि इसका कलर बॉडी के कलर से बहुत ही अलग होता है। आप ये भी सोच रहे होंगे कि शरीर के और भी कई अंग ऐसे हैं जिनका कलर बॉडी के कलर से अलग होता है। तो फ़िलहाल हम होंठ की बात कर रहे हैं। आइये देखते हैं ऐसा क्यों होता है।

पढ़ें- आखिर सड़कों पर क्यों खींची जाती है सफेद और पीली लाइन? जानें इनका मतलब

क्या आपको पता है कि आपके स्किन की जो बाहरी परत है उसे ‘Epidermis’ और भीतरी परत को ‘Dermis’ कहते हैं। Epidermis में एक और परत होती है जिसे ‘Stratum corneum’ कहते हैं। इस परत का काम आपकी स्किन का बचाव करना होता है। यह बात तो स्किन की हो गयी अब देखते हैं होंठों में क्या होता है।

होंठों में भी यही तीन परतें होती हैं पर ‘Stratum corneum’ की परत स्किन में जितनी मोटी होती है, होठों में उतनी मोटी नहीं होती है। हम ये भी कह सकते हैं कि होंठों में यह परत बहुत ही पतली होती है। जिससे होठों का रंग शरीर के रंग से अलग होता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.