Move to Jagran APP

यहां भैंस चराने के लिए दे रहे हैं 25 हजार रुपये सैलरी

काफी पढ़ लिख भी अच्‍छी सेलरी पर जॉब मिल जायेगी इसकी कोई गारंटी नहीं है। पर बिना पढ़े लिखें 25 हजार रुपए महीने कमाई वाली एक नौकरी उत्‍तर प्रदेश के नोएडा के गांवों में है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 13 Jun 2017 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2017 11:45 PM (IST)
यहां भैंस चराने के लिए दे रहे हैं 25 हजार रुपये सैलरी
यहां भैंस चराने के लिए दे रहे हैं 25 हजार रुपये सैलरी

अनपढ़ के लिए 25 हजार की नौकरी

loksabha election banner

भैंसों को चराने के लिए भी क्या अच्छी सैलेरी मिल सकती है? भले ही इस सवाल पर आपको हंसी आये, लेकिन यह सच है। इसी का एक उदाहरण हैं बिहार के सहरसा जिले के रहने वाले झकस कुमार जो भैंस चराकर अपनी अच्छी कमाई कर रहे हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के पास झट्टा गांव के किसानों ने अपनी भैंसों को चराने के लिए झकस कुमार को काम पर रखा है। अनपढ़ झकस कुमार के पास अभी 50 भैंसे हैं, उसे हर महीने इन्हें चराने के एवज में 25 हजार रुपये मिलते हैं। झकस की तरह बिहार और यूपी के कई लोग इसी काम में लगे हुए हैं।

भैंसो को चराओ और जी भर कमाओ

गांव के सोहनपाल पहलवान ने बताया कि जो लोग चरवाहों का काम कर रहे हैं, वे मुख्य रूप से एनसीआर मे फसल की बुआई और कटाई के लिए आते थे। इधर, किसानों के पास इतना समय नहीं होता कि वे दिनभर भैंसों को चराने में लगे रहें। किसानों ने ही इन मजदूरों को आइडिया दिया कि वे उनके भैंसों को चरा दिया करें और बदले में प्रति भैंस 500 से 700 रुपये महीना ले लिया करें।

हिट हुआ आइडिया

यह आइडिया हिट हो गया और अब इलाके के बदौली, गुलावली, कामनगर आदि गांवों में इसी तर्ज पर भैंसो के लिए चरवाहे नियुक्त किए गए। किसान अनंगपाल ने बताया कि एक भैंस औसतन 8 से 10 किलो दूध रोज देती है। इस तरह महीने में  15 हजार रुपये की कमाई हो जाती है। ऐसे में  500 रुपये लेकर कोई अगर भैंसों को चरा देता है तो इससे फायदा ही है। वक्त तो बच जाता है।

गांव में ही रहते हैं चरवाहे 

ये चरवाहे गांव में ही किसी के मकान में किराये पर परिवार सहित रहते हैं। सुबह आठ बजे से ये घर-घर जाकर भैंसों को खोल लेते हैं और उन्हें गांव के बाहर खेतों की ओर ले जाते हैं। भैंसों को चराने के बाद हिंडल या यमुना नदी में नहला देते हैं। उसके बाद शाम पांच बजे वापस भैंसों को गांव ले आते हैं। एक चरवाहे मनोज ने बताया कि उनके गांव के बहुत से लोग अब यही काम कर रहे हैं। इसमें पैसे भी ठीक मिल जाते हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा के अलावा हरियाणा के फरीदाबाद इलाके के गांवों में भी उन्हें काम मिल जाता है। इस काम में अधिकतर बिहार और पूर्वी यूपी के लोग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.