Move to Jagran APP

150 साल तक जीने वाले कौन हैं ये लोग, जानें इनकी लंबी उम्र का राज

इंसान की औसतन आयु 60-70 साल होती है। लेकिन इस धरती पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो 150 साल तक जीते हैं। जानें कौन लोग हैं ये और कहां रहते हैं

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 03:05 PM (IST)
150 साल तक जीने वाले कौन हैं ये लोग, जानें इनकी लंबी उम्र का राज
150 साल तक जीने वाले कौन हैं ये लोग, जानें इनकी लंबी उम्र का राज

ऐसा है ये खास समुदाय 

loksabha election banner

यहां बात हो रही है आर्यावत में जन्‍म लेने वाले हुंजा समुदाय की। सबसे पहले आपको बताएं कि कहां है ये आर्यावत और कौन है ये हुंजा समुदाय। ये हुंजा एक समय में भारत का ही हिस्‍सा हुआ करता था। अब फिलहाल पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में गिलगिट और बाल्‍टिस्‍तान के पहाड़ी की बस्‍ती है। आपको बता दें कि हिमालय की पर्वतमाला में बसी ये हुंजा, दुनिया की छत के नाम से भी मशहूर है। ये भारत के उत्‍तरी छोर पर बसा हुआ है। यहां से आगे चलकर भारत, पाकिस्‍तान, चीन, अफगानिस्‍तान की सीमाएं भी आपस में मिलती हैं।

ऐसी है यहां की खासियत 

इस जगह की खासियत ये है कि यहां के लोग पूरी तरह से प्रकृति से कदम मिलाकर चलते हैं। यहां रहने वाले लोगों की औसत आयु 110 से 120 साल की बताई गई है। कुछ लोग तो 150 साल तक भी जीते हैं। इसके पीछे बड़ा कारण है यहां का रहन-सहन और संतुलित खान-पान। इसके साथ ही इससे भी बड़ा कारण है यहां के लोगों की खुशमिजाजी। ये सभी कारण यहां के लोगों को लंबे समय तक जवान और तंदरुस्‍त रखने में मदद करती है। 

दूसरी बड़ी खासियत है ये 

इसके अलावा दूसरी बड़ी खासियत ये है कि यहां के लोग खान-पान को लेकर वैज्ञानिक सलाह पर पूरी तरह से विश्‍वास करते हैं। यही सब कारण है कि लंबी उम्र तक लोग यहां जवां और खूबसूरत नजर आते हैं। और तो और कैंसर जैसी बीमारियों को तो ये लोग दूर-दूर तक नहीं जानते। यहां रहने वाले लोगों को बुरुशो और यहां बोली जाने वाली भाषा को बुराश्‍की कहा जाता है। कहते हैं कि यहां रहने वाले लोग सिकंदर महान की सेना के वशंज हैं। यहां रहने वाले लोगों की आबादी 87 हजार है। 

ये सुनकर हैरान रह जाएंगे आप 

1984 में इस समुदाय के एक व्‍यक्‍ित के साथ जो हुआ, उसको सुनकर आपको भी हैरानी होगी। लंदन एयरपोर्ट पर सिक्‍योरिटी चेक के दौरान उसे रोक लिया गया। इसके पीछे कारण था कि उसकी उम्र उसकी शक्‍ल और पर्सनालिटी का साथ नहीं दे रही थी। उसको देखकर लोगों को विश्‍वास नहीं हो रहा था कि वो 1932 की पैदाइश है। 

जान लें इसे भी 

लंबी उम्र तक नौजवान दिखना और ज्‍यादा जीना ही यहां की खासियत नहीं है। इसके अलावा एक और भी चीज है। वो ये कि यहां औरत 65 साल की उम्र में मां बनती हैं। यहां के लोगों की ऐसी खासियतों को देखकर ऐसा लगता है कि वाकई आज के समय में ये जगह किसी जन्‍नत से कम नहीं होगी। यहां हर कोई खूबसूरत, तंदरुस्‍त और नौजवान होने के साथ ही साथ खुशमिजाज भी दिखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.