Move to Jagran APP

आखिर क्यों खूबसूरत पत्नियों को कुरूप बनाकर रखते हैं यहां के पुरुष

इस जनजाति के पुरुष अपनी पत्नियों के चेहरे पर भद्दे टैटू बनवा देते हैं जो टैटू सूअर और गाय की चर्बी के बने होते हैं

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 09:05 AM (IST)
आखिर क्यों खूबसूरत पत्नियों को कुरूप बनाकर रखते हैं यहां के पुरुष
आखिर क्यों खूबसूरत पत्नियों को कुरूप बनाकर रखते हैं यहां के पुरुष
अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए इंसान हर संभव प्रयास करता है, खासकर महिलाएं तो अपनी सुंदरता को लेकर बेहद सजग रहती हैं। हर पति की भी यही ख्वाहिश होती है कि उसकी पत्नी खूबसूरत हो। 
आपको जानकर हैरानी होगी कि म्यांमार में रहने वाली चिन और मुन ट्राइब ऐसी है जहां पुरुष अपनी पत्नियों को कुरूप बनाकर रखते हैं। इसकेलिए वे कोई कसर नहीं छोड़ते।
इस जनजाति के पुरुष अपनी पत्नियों के चेहरे पर भद्दे टैटू बनवा देते हैं जो  टैटू सूअर और गाय की चर्बी के बने होते हैं जिससे उनसे घृणा और बढ़ जाती है। इन टैटू को बनाने के लिए किसी रंग नहीं बल्कि जंगली पौधों का प्रयोग किया जाता है। 
ये टैटू केवल दिखने में ही भद्दा नहीं होता हैं, बल्कि इसे बनवाते समय इतना कष्टï होता है कि महिलाओं की चीख निकल जाती है। इनसे संक्रमण का खतरा भी रहता है। टैटू बनवाने के बाद भी इनसे खून रिसता है, जो काफी तकलीफ देय होता है। हालांकि उसका चलन आजकल का नहीं है बल्कि वर्षों पुराना है।
आइये आपको बताते हैं कि आखिर क्या है इस परंपरा का कारण इसके पीछे असुरक्षा को कारण माना गया है। म्यांमार में बरसों पहले राजशाही थी और निर्दयी राजा अपने क्षेत्र की सुंदर महिलाओं पर गंदी नजर रखते थे, साथ ही उन्हें उठवा भी लिया जाता था। इस समस्या से निपटने के लिए जनजाति के लोगों ने अपनी महिलाओं का सौंदर्य ही बिगाडऩा शुरू कर दिया। उनका मानना था किजब महिलाओं में आकर्षण ही नहीं होगा तो उन्हें कोई उठाकर ही नहीं ले जाएगा।
 यह भी पढ़ें:


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.