Move to Jagran APP

चमत्‍कार! मरी हुई महिला ने 123 दिन बाद दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म

एक महिला जिसे मृत घोषित कर दिया गया हो। और वह 123 दिन बाद जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म दे दे तो यह किसी चमत्‍कार से कम नहीं।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2017 12:15 PM (IST)
चमत्‍कार! मरी हुई महिला ने 123 दिन बाद दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म
चमत्‍कार! मरी हुई महिला ने 123 दिन बाद दिया जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म

पिछले साल ही ब्रेन डेड हो गई थी महिला

prime article banner

यह मामला साउथ ब्राजील का है। जहां एक महिला ने मरने के बाद जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म देकर सभी को हैरत में डाल दिया। डॉक्‍टरों को उम्‍मीद नहीं थी कि, बच्‍चे गर्भाशय में जिंदा होंगे। लेकिन ऊपरवाले को कुछ और ही मंजूर था। आखिर में ऑपरेशन सफल रहा और महिला ने जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म दिया। ब्राजील में रहने वाली सिल्‍वा पेडिल्‍हा पिछले साल ही गर्भवती हो गईं थीं। सिल्‍वा को ब्रेन स्‍ट्रोक की बीमारी थी और अक्‍टूबर 2016 में उन्‍हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था। सिल्‍वा की जब मौत हुई उस वक्‍त उनके गर्भ में 9 हफ्ते का बच्‍चा पल रहा था।

123 दिनों बाद दिया जन्‍म

सिल्‍वा के पति म्‍यूरेल ने तुरंत ही सेनहोरा डो रोकियो अस्‍पताल में अपनी पत्‍नी को भर्ती करवाया। चेकअप के दौरान पता चला कि सिल्‍वा का ब्रेन डेड हो चुका है लेकिन उसके गर्भ में पल रहा बच्‍चा अभी भी सांसे ले रहा है। ऐसे में डॉक्‍टरों की टीम ने तुरंत ही सिल्‍वा को वेंटिलेटर में रख दिया और करीब 123 दिनों तक वह यहीं रहीं। बाद में जब 9 महीने पूरे हो गए तो डॉक्‍टर्स ने ऑपरेशन कर सिल्‍वा की डिलीवरी करवाई। हालांकि सिल्‍वा तो मर चुकी थीं लेकिन उन्‍होंने जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म दिया। उनके एक लड़की और एक लड़का हुआ।

सिल्‍वा के पति को यकीन नहीं था कि पत्‍नी के ब्रेन डेड घोषित होने के बाद भी उनके बच्‍चे जिंदा रहेंगे। खैर मेडिकल जगत में ऐसे बहुत कम ही मामले देखने को मिलते हैं। यह किसी चमत्‍कार से कम नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.