Move to Jagran APP

देश का इकलौता बैंक जहां पर नहीं लगता ताला, सरकार और RBI को बदलने पड़े नियम

चोर जब चोरी करते हैं तो ना जाने कितने ताले तोड़कर चोरी कर लेते हैं लेकिन एक जगह ऐसी है जहां पर बैंक में भी ताला नहीं लगता जबकि बैंक में ना जाने कितना कैश होता है..तो इस विचित्र जगह

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 04:00 PM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 01:20 PM (IST)
देश का इकलौता बैंक जहां पर नहीं लगता ताला, सरकार और RBI को बदलने पड़े नियम

देश भर में बैंक सिक्युरिटी को लेकर के काफी सख्त रहते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं करते हैं। लेकिन देश में यूको बैंक की एक ऐसी ब्रांच है जिसको देश की पहली लॉकलेस ब्रांच होने का दर्जा हासिल है। लॉकलेस ऐसी ब्रांच होता है जहां पर ताला नहीं लगता है। इस ब्रांच को खोलने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक को भी अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा था।

loksabha election banner

एक ऐसी बैंक जहां पर दरवाजे तो हैं लेकिन उनमें ताला नहीं लगाया जाता फिर चाहे दिन हो रात हो या छुट्टी ही क्यों ना हो इस बैंक के दरवाजे पर आपको ताला लटका हुआ नहीं मिलेगा।

पढ़ें- इस माता के मंदिर में पहले चोरी करो फिर मनोकामना पूरी होगी

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में खुली है यह ब्रांच यूको बैंक की यह ब्रांच अहमदनगर जिले के एक छोटे-से कस्बे शनि शिंगनापुर में हैं। 2011 से पहले इस कस्बे में किसी भी बैंक ने अपनी ब्रांच नहीं खोली थी। इसका कारण यह था इस कस्बे में रहने वाले लोगों ने बिना ताला लगाए बैंकों को अपनी ब्रांच खोलने के लिए कहा था और इसके लिए बैंक, सरकार, लोकल पुलिस और आरबीआई राजी नहीं थे।

ब्रांच में हर वक्त कैश रहता है, इसलिए सिक्युरिटी के प्वाइंट से बैंक छुट्टी के दिन और रात के वक्त ताला लगा कर रखते हैं। इसी वजह से कोई भी बैंक यहां पर अपनी ब्रांच खोलने के लिए तैयार नहीं था।

यूको बैंक ने खोली है देश की पहली लॉकलेस ब्रांच

सिक्युरिटी संबंधी पहलुओं पर गौर करने के बाद आरबीआई ने नियमों में छूट देने के बाद यूको बैंक को ब्रांच खोलने का निर्णय लिया और 2011 में इस कस्बे में अपनी ब्रांच खोली। शुरू के महीनों में बैंक अधिकारियों को काफी डर लगा था। बैंक ने इसके लिए छुट्टी के दिन और रात में समय भी कर्मचारियों की तैनाती की थी ताकि कैश की सुरक्षा हो सकें।

पढ़ें- ये है भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर, 60 फीसद लोग कूड़ा-कचरा बेचकर करते हैं कमाई

धीरे-धीरे बैंक ने इन कर्मचारियों को भी हटाना शुरू कर दिया। अब बैंक के बाहर ग्लास फ्रेम डोर लगाया गया है जिससे कोई जानवर ना घुस जाएं। लेकिन किसी भी समय यहां में ताला नहीं लगता है चाहे बैंक में कितना भी कैश क्यों ना रखा हो। कैश को रखने के लिए बैंक के अंदर एक स्ट्रॉन्ग रूम है।

यहां तो दुकानों और घरों में भी नहीं लगते ताले

शनि शिंगनापुर कस्बे में जितनी भी दुकानें हैं वहां के दुकानदार शटर नहीं लगाते हैं। रात भर दुकानें खुली रहती हैं और सामान भी गायब नहीं होता हैं। इतना ही नहीं यहां के घरों में आपको चौखट तो मिल जाएगी लेकिन दरवाजे नहीं मिलेंगे। यहां दरवाजों की जगह पर्दे का इस्तेमाल करते हैं।

इसके पीछे ये है राज

शानि धाम के नाम से विख्यात इस कस्बे में हर साल हजारों की संख्या में देश-विदेश से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां के स्थानीय निवासियों में ऐसी मान्यता है कि शनि भगवान यहां के लोगों और उनके घरों की रक्षा करते हैं। मान्यता ये भी है कि यहां के एरिया के दो किलोमीटर के आसपास भी कोई चोरी करने करने की कोशिश करता है तो वो अंधा हो जाता है। और यही डर लोगों को चोरी नहीं करने देता।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.