81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने बनाया आइफोन एप, 60 की उम्र में सीखा था कंप्यूटर

Mon, 20 Mar 2017 09:15 AM (IST)

सीखने की कोई उम्र नही होती इस कहावत को सच कर दिखाया है जापान में रहने वाली इस 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने। 60 वर्ष की उम्र में कंप्यूटर सीखने वाली इस महिला ने हाल ही में एक आइफोन एप का निर्माण किया है। 
43 वर्षो तक एक जापानी बैंक को अपनी सेवाएं देने वाली पूर्व बैंकर मसाको वाकामिया ने रिटायर हो जाने के बाद 60 वर्ष की उम्र में कंप्यूटर की शिक्षा ली। वो कहती हैं कि उनके इस फैसले ने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल दी।
इंटरनेट की जादुई दुनिया का हिस्सा बन चुकी मसाको को अपने ये नया संसार काफी रास आ रहा है। हाल ही में वे वृद्ध लोगों के लिए एप बनाकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। इस एप में जापान की पारंपरिक गुडिय़ा को रखने का सही तरीका बताया जाता है।
उन्होंने कहा कि मैंने ध्यान दिया कि स्मार्टफोंस की ज्यादातर एप्स युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई जाती हैं, वहीं वृद्ध लोगों के लिए इन एप्स की संख्या बेहद कम है। मैं चाहती हूं कि मेरे ही जैसे दुनिया के तमाम बूढ़े लोग कंप्यूटर और तकनीक की दुनिया समझें और मॉर्डन युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें। अपनी एप के साथ-साथ मसाको एक ओल्डेज क्लब भी चलाती हैं। उनका खुद का एकब्लॉग भी है।
यह भी पढ़ें:

Tags: # Japanese woman ,  # iphone App ,  # Old women ,  # Odd news ,  # Jara hat ke ,  # Interesting news , 

PreviousNext
 

संबंधित

106 वर्षीय महिला ने की 66 साल के बॉयफ्रेंड से सगाई, दोनों हैं शादी के इच्छुक

यहां 106 वर्षीय एक महिला व्लादेमिरा ने अपने 66 वर्षीय बॉयफ्रेंड अप्रसिडो डायास जेकब के साथ सगाई की।