Move to Jagran APP

भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 लड़ाकू विमान दो पायलटों समेत लापता

भारतीय वायुसेना ने लापता विमान के लिए खोजने के लिए अभियान शुरू कर दिया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 07:50 AM (IST)
भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 लड़ाकू विमान दो पायलटों समेत लापता
भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 लड़ाकू विमान दो पायलटों समेत लापता

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारतीय वायुसेना का सबसे ताकतवर लड़ाकू जेट विमान सुखोई-30 विमान मंगलवार को असम में उड़ान भरने के बाद से लापता हो गया है। असम के तेजपुर एयरफोर्स बेस से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही लापता हुए इस जेट विमान में वायुसेना के दो पायलट भी सवार हैं। वायुसेना और असम समेत सीमावर्ती राज्यों की एजेंसियों ने लापता सुखोई की खोज करने का आपरेशन शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

सुखोई के लापता होने के घंटों बाद तक इसकी कोई खोज खबर नहीं मिलने को देखते हुए विमान के दुर्घटना का शिकार होने की आशंका है। वायुसेना की ओर से लापता विमान के बारे में जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना का दो सीटर सुखोई 30 जेट विमान अपनी नियमित उड़ान पर था। असम के तेजपुर एयर बेस से सुबह विमान ने अपनी नियमित प्रशिक्षण की उड़ान भरी। मगर इस उड़ान के दौरान ही सुबह करीब 11.10 बजे विमान का रडार और रेडियो संपर्क टूट गया। विमान से जब आखिरी बार यह संपर्क टूटा तो सुखोई की लोकेशन तेजपुर से 60 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में था।

वायुसेना ने कई घंटे बाद भी विमान का पता नहीं चलने के बावजूद अभी इसके औपचारिक रूप से दुर्घटना का शिकार होने की बात नहीं कही है। बयान में वायुसेना ने कहा है कि विमान और दोनों पायलटों की खोज जारी है। इस खोज और बचाव अभियान के लिए सैन्य और नागरिक प्रशासन दोनों से वायुसेना ने मदद मांगी है। रूस निर्मित सुखोई विमान के दुर्घटना का शिकार होने की यह छठी घटना है। भारतीय वायुसेना के बेडे़ में शामिल लड़ाकू विमानों में सुखोई की रणनीतिक अहमियत बेहद खास है। यह वायुसेना का सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान है। 

यह भी पढ़ें: STF ने पेट्रोल पंपों को चिप देने वाले दो मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.