Move to Jagran APP

अमेरिका में रह रहे प्रवासी भारतीयों ने मांगा मतदान का अधिकार

अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मांगों को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 10:20 PM (IST)
अमेरिका में रह रहे प्रवासी भारतीयों ने मांगा मतदान का अधिकार

वाशिंगटन, प्रेट्र। प्रवासी भारतीयों के लिए भारत में मतदान का अधिकार और राज्य सभा में प्रतिनिधित्व दिए जाने की मांग उठी है। अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मांगों को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया है।

loksabha election banner

ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ पीपल ऑफ इंडियन ओरिजिन (जीओपीआइओ) ने प्रस्ताव में कहा, 'निर्वाचन आयोग को भारत में होने वाले अगले आम चुनाव से पहले इलेक्ट्रानिक वोटिंग प्रक्रिया को अंतिम रूप दे देना चाहिए।' यह प्रस्ताव न्यूयॉर्क में सप्ताहांत के दौरान हुए सालाना सम्मेलन में पारित किया गया। इस समय प्रवासी भारतीयों की संख्या करीब एक करोड़ है। उनका अपनी नागरिकता के लिए देश की निर्णय लेने की प्रक्रिया में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है।

पढ़ेंः नए राज्यसभा सदस्यों में 55 करोड़पति, जानिए किसके पास कितनी संपत्ति

जीओपीआइओ ने कहा, 'हम भारत सरकार से राज्य सभा (संसद के ऊपरी सदन) के सदस्य के तौर पर कुछ प्रवासी भारतीयों को मनोनीत करने का आग्रह करते हैं। इससे भारत और प्रवासी भारतीय समुदाय के बीच जुड़ाव और प्रगाढ़ होगा।' इस सम्मेलन में 20 देशों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। जीओपीआइओ के अनुसार, यह गौर करने की बात है कि कई प्रवासी भारतीय उन शिक्षण संस्थाओं की मदद करना चाहते हैं जहां से उन्होंने शिक्षा प्राप्त की थी।

उनकी अपने गांवों और शहरों में स्कूल व कॉलेज खोलने के अलावा सामाजिक और पर्यावरण मसलों पर सहयोग करने की भी इच्छा रहती है, लेकिन उन्हें बड़ी रुकावटों का सामना करना पड़ता है। इन मकसदों को मंजूरी मिलने में गृह मंत्रालय से लंबा वक्त लगता है। इन्हें व्यवस्थित और बेहतर बनाने की जरूरत है।

पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने बताया थर्ड जेंडर की परिभाषा, समलैंगिक इस कैटेगरी में नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.