जानिए, किस देश के पास है कितने परमाणु हथियारों का जखीरा

Sun, 21 May 2017 12:59 PM (IST)

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। आज पूरी दुनिया में हथियारों को जमा करने की एक तरह से होड़ सी मची हुई है। हथियारों की इस होड़ में सभी देश एक दूसरे से आगे निकल जाना चाहते हैं। हैरानी की बात ये है कि जापान के नागासाकी और हिरोशिमा पर फेंके गए परमाणु बम की भयावहत को देखने के बावजूद आज सभी देश इसे अपनी सुरक्षा के लिए बेहद अहम मान रहे हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियारों का जखीरा अगर किसी के पास है तो वह है रूस। जिसके बाद नंबर आता है अमेरिका का। आईये बताते है आपको किसके पास कितने परमाणु हथियारों का जखीरा है। साल 2017 के अनुसार जिन देशों के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियारों का जखीरा है वो हैं-

रूस 7000

अमेरिकी 6,800

फ्रांस 300

चीन 260

ब्रिटेन 215

पाकिस्तान 140

भारत 110

इजराइल 80

उत्तर कोरिया 10

अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा- पाक का परमाणु जखीरा हितों के लिए ख़तरा

एक अमेरिकी थिंक टैंक के विशेषज्ञों ने कहा है कि पाकिस्तान के पास फिलहाल 120 परमाणु हथियार मौजूद हैं और उसका परमाणु हथियारों का बढ़ता जखीरा अमेरिकी हितों के लिए 'गंभीर खतरा' है। कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में परमाणु नीति कार्यक्रम के सह-निदेशक टोबी डाल्टन ने पाकिस्तान पर कांग्रेशनल सुनवाई के दौरान सीनेट की विदेशी संबंध समिति के सदस्यों को बताया, 'पाकिस्तान की बढ़ती परमाणु क्षमता और खौफ पैदा करने का उसका व्यापक होता इरादा अमेरिका के उन हितों के लिए गंभीर चुनौती है, जिसके तहत अमेरिका परमाणु विस्फोट को रोकना चाहता है और परमाणु हथियारों और सामग्री की मजबूत सुरक्षा बनाए रखना चाहता है'।

ट्रंप ने कहा- अमेरिका को बढ़ानी चाहिए परमाणु शक्ति

ऐसा पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा बयान दिया हो कि अमेरिका को परमाणु का जखीरा बढ़ाना चाहिए। बल्कि, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद भी ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा था कि अमरीका को अपनी परमाणु क्षमता बढ़ानी चाहिए। वॉशिंगटन स्थित संस्था आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार केवल रूस ही है जो परमाणु शक्ति के मामले में फिलहाल अमेरिका से आगे है। अमेरिका के पास कुल 6,800 परमाणु हथियार हैं जबकि रूस के पास 7,000 ऐसे हथियार हैं।

अमेरिका और रूस ही दो ऐसे देश है जिनके पास परमाणु हमले के लिए ज़रूरत से ज़्यादा हथियार हैं। दोनों के पास दुनिया में मौजूद कुल 15,000 ऐसे हथियारों का 90 फीसदी है। इस लिस्ट में 300 हथियारों के साथ फ्रांस तीसरे नंबर पर है।
यह भी पढ़ें: जाधव केस में पाक को झटका, जानें अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फैसले में क्या कहा

Tags: # Jagran Special ,  # Special Story ,  # Nuclear Weapon ,  # Russia ,  # Pakistan ,  # Powerful country ,  # US ,  # America , 

PreviousNext
 

संबंधित

इस खबर को पढ़कर भारत का पाकिस्‍तान से डरना जरूरी है

भारत और पाकिस्‍तान के बीच कुछ ऐसा है जिसकी वजह से भारत का पाकिस्‍तान से डरना जरूरी हो जाता है। क्‍या आप इसके बारे में जानते हैं।