मायानगरी की चकाचौंध की भेंट चढ़ी एक और उभरती अदाकारा

Tue, 20 Jun 2017 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। प्रत्युषा बनर्जी, जिया खान, दिव्या भारती, कृतिका चौधरी यह सभी अभिनेत्रियां मायानगरी में अपने सपनों को साकार करने आयीं थीं और काल के गाल में समा गईं। इन्हीं नामों में अब एक और उभरती हुई अदाकारा का नाम जुड़ गया है अंजली श्रीवास्तव का। अंजली भोजपुरी सिनेमा से निकलकर मायानगरी की चकाचौंध में अपना नाम रोशन करने आयी थीं, लेकिन सोमवार को इस 29 वर्षीय अभिनेत्री ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

सोमवार को मुंबई के विले पार्ले इलाके में अंजली अपने घर में मृत पायी गईं। अंजली भोजपुरी फिल्मों और म्यूजिक वीडियो में काम कर चुकी हैं। 'AMBITIOUS GIRL' नाम से उनकी एक वीडियो सीरीज भी हमें यूट्यूब पर मिली। 29 वर्षीय अभिनेत्री को उसके माता-पिता लगातार फोन करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वह फोन नहीं उठा रही थी। इस पर उन्होंने मुंबई पुलिस को इस बारे में जानकारी दी।

पंखे पर लटकी मिली अंजली की लाश

दोपहर करीब 12 बजे डीएन नगर पुलिस जूहू इलाके के पास परिमल अपार्टमेंट में पहुंची। अंजली यहां पांचवीं मंजिल पर फ्लैट नंबर 501 में रहती थीं। पुलिस ने डुपलीकेट चाबी से घर का दरवाजा खोला तो अंजली अंदर मृत पायी गईं। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार अंजली छत पर लगे पंखे से लटकी मिलीं।

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरने वाली अंजली इलाहाबाद की मूल निवासी थी। अंजली की मौत से करीब एक हफ्ते पहले उभरती अदाकारा कृतिका चौधरी भी अधेरी वेस्ट के अपने किराए के अपार्टमेंट में मृत पायी गई थीं। मुंबई की मायानगरी में सपनों को पंख लगते हैं तो बहुत से लोगों को निराशा भी हाथ लगती है। ऐसे में मौत को गले लगा लेना आम सी बात हो गई है। हालांकि ज्यादातर मामलों में मौत संदिग्ध अवस्था में होती है, जिसका संबंध अन्य चीजों से भी होता है।

कृतिका की मौत बनी पहेली

पुलिस का कहना है कि 12 जून को दोपहर करीब 3.45 पर मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली कृतिका के पड़ोसियों ने उनके घर से बदबू आने की शिकायत की थी। ऐसा माना जा रहा है कि कृतिका की लाश पिछले तीन या चार दिनों से कमरे में पड़ी थी। रज्जो के अलावा वह फिल्म ‘मुंबई कैन डांस साला’ में भी काम कर चुकी हैं। कृतिका एकता कपूर के बालाजी बैनर में बने एक टीवी सीरियल का भी हिस्सा रह चुकीं हैं।


मॉडल सोनिका चौहान की रोड एक्सीडेंट में मौत

इससे ठीक पहले, 29 अप्रैल 2017 को पॉपुलर मॉडल और प्राइम टाइम टेलीविज़न एंकर सोनिका चौहान की उस वक़्त मौत हो गई जब वे एक्टर विक्रम चटर्जी के साथ दक्षिण कोलकाता में एसयूवी से सफर कर रही थीं। पुलिस ने कहा कि सामने से आ रही कार को बचाने के चक्कर में ये हादसा तड़के करीब साढ़े चार बजे रासबहेरी एवेन्यू क्रॉसिंग के पास हुआ था। ऐसे में सोनिका की मौत भले ही रोड एक्सीडेंट में हुई हो, लेकिन यह एक सस्पेंस बना हुआ है कि उसकी मौत एक्सीडेंट में इरादतन हुई है या फिर गैर इरादतन। 

'बालिका बधू' की मौत से सन्न रह गए सब

कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले 'बालिका वधू' में आनंदी का किरदार निभानेवाली प्रत्युषा बनर्जी की खुदकुशी की ख़बर जब एक अप्रैल 2016 को लोगों ने सुनी तो सभी सन्न रह गए। प्रत्युषा की लाश अपने घर में छत में लगे पंखे से लटकी हुई मिली। बाद में उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पर मृत घोषित कर दिया गया। 24 वर्षीय इस अभिनेत्री के कांदीवली उपनगर के बांगुर नगर में उनके घर से किसी तरह का कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। जिसके चलते प्रत्युषा की मौत भी सस्पेंस बनी रही।

ऐसा माना गया कि अपने ब्वाय फ्रेंड राहुल राज से अनबन के चलते हो सकता है कि इस तरह का उसने कदम उठाया हो। व्हाट्स ऐप पर अभिनेत्री के आखिरी संदेश में लिखा हुआ है, 'मरके भी मुंह ना तुझसे मोड़ना।' प्रत्युषा बनर्जी कलर्स पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक बालिका वधु में आनंदी के किरदार के लिए जानी जाती थी। इनके अलावा उन्होंने ससुराल सिमर का, हम हैं ना, कॉमेडी क्लासेज, आहट, व सावधान इंडिया आदि कार्यक्रमों में भी योगदान दिया।

जिया खान की मौत ने 'निशब्द' कर दिया

फिल्म एक्ट्रेस जिया खान की भी संदेहास्पद स्थिति में मौत लोगों के सामने आज भी एक गुत्थी बनी हुई है। जिया खान 'निशब्द' नाम की फिल्म से महानायक अमिताभ बच्चन के साथ बॉलीवुड में एंट्री की थी। उसके बाद जिया ने छोटे-मोटे रोल किए और फिर धीरे-धीरे गुमनामी के अंधेरे की ओर बढ़ती गईं। उसके बाद वह उस दुनिया से नहीं निकल पाई। पुलिस और उनके परिवार के लोगों का कहना था कि वह मौत से पहले लगातार ऑडिशन दे रही थीं, लेकिन कामयाब जिंदगी की कल्पना ने उन्हें ऐसे ढर्रे पर पहुंचा दिया, जहां से निकलकर आ पाना बेहद मुश्किल होता है। 25 साल की जिया की मौत का मामला आज भी पूरी तरह से नहीं सुलझ पाया है।

दिव्या भारती की मौत आज भी रहस्य

दिव्या भारती बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री थीं, जिन्होंने सिर्फ 19 साल की उम्र में वो ऊंचाईयां पा ली थी जिसे पाने के लिए कई एक्ट्रेस को सालों मेहनत करनी पड़ती है। 90 की दशक में दिव्या नंबर वन हिरोइन हुआ करती थीं। दिव्या की मौत 5 अप्रैल 1993 में हुई थी। इतनी छोटी उम्र में उनकी मौत सबको हैरान करनेवाली ख़बर थी। दिव्या की अचानक हुई मौत के पीछे कई अटकलें लगाई गईं। कईयों ने इसे आत्महत्या बताया कुछ ने एक्सीडेंट, तो कुछ ने पति फिल्म निर्माता साजिद नाडियावाला को जिम्मेदार बताया। कई सालों तक तहकीकात करने के बावजूद पुलिस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई और 1998 में इस को केस बंद कर दिया गया।

Tags: # Bhojpuri Actress Anjali Shrivastav ,  # Anjali Shrivastav Sucide ,  # Bollywood ,  # Mumbai ,  # Pratyusha Banerjee ,  # Jia Khan ,  # Divya Bharti ,  # Kritika Chaudhary ,  # Jagran Special ,  # Special desk , 

PreviousNext
 

संबंधित

यौन हिंसा पर समाज की सोच बदलने की जरूरत

जब तक लोगों की समझदारी नहीं बदलेगी और महिलाओं की पूरी सुरक्षा की गारंटी तय नहीं होगी तब तक यौन हिंसा और उससे पीड़ितों के अपमान की घटनाएं सूर्खियां बनती रहेंगी।