Move to Jagran APP

साल 2018 से आइआइटी की प्रवेश परीक्षा होगी ऑनलाइन

पिछले साल 13 लाख से ज्यादा विद्यार्थी जेईई मेन्स परीक्षा में देश भर में बैठे। इनमें से 10 फीसद से कम ने विकल्प के तौर पर ऑनलाइन को चुना।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 09:27 AM (IST)
साल 2018 से आइआइटी की प्रवेश परीक्षा होगी ऑनलाइन
साल 2018 से आइआइटी की प्रवेश परीक्षा होगी ऑनलाइन

चेन्नई, पीटीआइ। साल 2018 से आइआइटी की प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी। ज्वाईंट एडमीशन बोर्ड (जेएबी) ने तय किया है कि 2018 से परीक्षा पूरी तरह से बदल दी जाए। जेईई (एडवांस) को लेकर फैसला जेएबी की बैठक में लिया गया।

loksabha election banner

आइआइटी मद्रास के निदेशक व जेएबी के चेयरमैन प्रो. भास्कर राममूर्ति ने बताया कि अगले साल से परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी। इसके लिए अगले निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे। एचआरडी मंत्रालय जेईई मेन्स के लिए पहले ही ऑनलाइन व्यवस्था बना चुका है। इसमें परीक्षार्थी को विकल्प दिया जाता है।

पिछले साल 13 लाख से ज्यादा विद्यार्थी जेईई मेन्स परीक्षा में देश भर में बैठे। इनमें से 10 फीसद से कम ने विकल्प के तौर पर ऑनलाइन को चुना। बोर्ड के एक सदस्य ने बताया कि इस योजना पर कई सालों से विचार किया जा रहा था, लेकिन संसाधन अब तैयार हो सके हैं। बोर्ड पूरी तरह से तैयार है और अगले साल से ऑनलाइन परीक्षा अनिवार्य की जा रही है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम तेजी से हो सकेगा और परिणाम जारी करने में बोर्ड को आसानी होगी। उनका कहना है कि सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कम समय में त्रुटिरहित परिणाम निकाला जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: आइआइटी ने भ्रष्टाचार उजागर करने वाले प्रोफेसर का इस्तीफा मंजूर किया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.