Move to Jagran APP

देशभर में कालेधन के खिलाफ मुहिम जारी, छापेमारी में आज पकड़ी गई 'ये रकम'

एजेंसियों द्वारा देशभर में कालेधन और अवैध संपत्ति के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत गुरुवार को कई जगह से नए और पुराने नोट बरामद हुए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Dec 2016 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 22 Dec 2016 04:01 PM (IST)
देशभर में कालेधन के खिलाफ मुहिम जारी, छापेमारी में आज पकड़ी गई 'ये रकम'

नई दिल्ली, एएनआई/जेएनएन। एजेंसियों द्वारा कालेधन और अवैध संपत्ति के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत गुरुवार सुबह से ही देशभर में छापेमारी हो रही है। इसी के तहत डीआरआई ने चेन्नई में हवाला गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गुरुवार सुबह चेन्नई एयरपोर्ट से हवाला गिरोह से जुड़े पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों के पास से 2000 के नोटों में 1.34 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। इसके अलावा इन लोगों के पास से 7000 अमरीकी डॉलर भी मिले हैं।

loksabha election banner
इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को गुरुवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। ईडी ने कर्नाटक के व्यवसायी शेखर रेड्डी और दिल्ली के वकील रोहित टंडन के पुराने नोटों को बदलने वाले कोलकाता के मशहूर व्यवसायी पारसमल लोढ़ा को गिरफ्तार कर लिया है। पारसमल लोढ़ा पर आरोप है कि उसने करीब 25 करोड़ से ज्यादा के पुराने नोट को नए नोटों में बदला था।

पारसमल लोढ़ा विदेश जाने की फिराक में था, तभी ईड़ी ने कार्रवाई कर उसे मुंबई एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया। उसके बाद पारसमल लोढ़ा को दिल्ली लाया गया। गुरुवार को उन्हें दिल्ली के कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने लोढ़ा को 7 दिन के रिमांड पर प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दिया है। बता दें कि पारसमल लोढ़ा कोलकाता में अनेक मामलों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं। इससे पहले सीबीआई बुधवार को शेखर रेड्डी को गिरफ्तार कर चुकी है।

देशभर में गुरुवार को हुई छापेमारी पर एक नजर

आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह तमिलनाडु के मुख्य सचिव राममोहन राव के अन्ना नगर स्थित आवास पर छापे मारे। इन छापों के पीछे के मकसद को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

इससे पहले एजेंसियों द्वारा देशभर में कालेधन और अवैध संपत्ति के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत गुरुवार सुबह डीआरआई की कार्रवाई में 1.34 करोड़ रुपये के साथ चेन्नई हवाई अड्डे से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

वहीं बुधवार को उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले के चंदौसी से 20,31,500 रुपये के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जब्त की गई इस राशि में 16 लाख रुपये 2000 के नोट में बरामद हुए हैं।

इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने केरल के कुन्नूर, कोझिकोड और त्रिशूर के राज्य सहकारी बैंक में संचालन का निरीक्षण किया है। वही सीबीआई ने कोल्लम और मलप्पुरम में स्थिति का मुआयना किया।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर गुरुवार सुबह एक व्यक्ति से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों में 31 लाख रुपये जब्त हुए हैं। इसके बाद आयकर विभाग को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया गया।

आरबीआइ ने पांच विदेशी बैंकों पर जुर्माना लगाया

मध्यप्रदेश के छतरपुर में कलर प्रिंटर के माध्यम से 2000 के नकली नोटों की नकल करते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 2 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं।

छत्तीगढ़ में 3.5 लाख रुपये के साथ दो नक्सल समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है।

कनार्टक के हुबली में पुलिस ने दो लोगों को 29.98 लाख की नई करेंसी के साथ गिरफ्तार किया। दुबई जा रहे यात्री से मिली 8 लाख की नई करेंसी

वहीं मुंबई एयरपोर्ट से दुबई जा रहे एक यात्री को हिरासत में लिया गया है। इस यात्री के पासे से 28 लाख की नई करेंसी जब्त हुई है। आपको बता दें कि जब्त की गई सारी करेंसी 2000 के नए नोट में है।

जनधन खातों से मोह भंग, नोटबंदी के बाद पहली बार घटी जमा रकम

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.