Move to Jagran APP

किडनी के इलाज में आयुर्वेद का लोहा अब अमेरिका भी मानने लगा

ऐलोपैथी चिकित्सा में किडनी बदलने या डायलिसिस के अलावा बीमारी का कोई ठोस इलाज नहीं है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 12:15 AM (IST)
किडनी के इलाज में आयुर्वेद का लोहा अब अमेरिका भी मानने लगा
किडनी के इलाज में आयुर्वेद का लोहा अब अमेरिका भी मानने लगा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। किडनी की बीमारी के इलाज में आयुर्वेद का लोहा अब अमेरिका भी मानने लगा है। अमेरिकी जर्नल में हाल ही प्रकाशित लेख के अनुसार पौष्टिक भोजन और आयुर्वेदिक दवाओं के इस्तेमाल से किडनी की बीमारी न सिर्फ बढ़ने से रोका जा सकता है, बल्कि इससे किडनी की खराब हो चुकी कोशिकाओं को स्वस्थ्य भी किया जा सकता है। ध्यान देने की बात है कि ऐलोपैथी चिकित्सा में किडनी बदलने या डायलिसिस के अलावा बीमारी का कोई ठोस इलाज नहीं है।

loksabha election banner

घरेलू नुस्खे और आयुर्वेद किडनी के इलाज में कारगर

जर्नल ऑफ दि एकेडमी ऑफ न्यूट्रीशियन एंड डाइटिक्स में प्रकाशित शोध के अनुसार किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए घरेलू नुक्से के साथ-साथ आयुर्वेदिक दवाएं भी कारगर होती हैं। इसके अनुसार अदरक, प्याज, लहसुन के सेवन को किडनी के लिए फायदेमंद पाया गया है। किडनी पर नए शोध के बाद अमेरिका में आयुर्वेदिक दवाओं का नया बाजार खुल सकता है।

भारत में निर्मित नीरी केएफटी नाम की दवा किडनी के इलाज में काफी सफल साबित हो रही है। नीरी केएफटी को लंबे शोध के बाद तैयार किया गया है। इसमें पुनर्नवा का इस्तेमाल किया गया है, जो किडनी की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से पुनर्जीवित करती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च ने नीरी केएफटी पर अलग से शोध प्रकाशित किया है। जिसके अनुसार नीरी केएफटी के सेवन सीरम क्ति्रएटिनिन, यूरिक एसिड तथा इलेक्ट्रोलेट्स के स्तर में काफी सुधार पाया गया।

पौष्टिक आहार भी किडनी की बीमारी को बढ़ने से रोकने में होती है सफल

नए शोध में आयुर्वेद दवाओं के साथ-साथ खान-पान को भी किडनी के इलाज के लिए अहम बताया गया है। इसके अनुसार पौष्टिक आहार से किडनी की बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। शोध में किडनी की बीमारी से ग्रसित रोगियों को आहार विशेषज्ञ से भी सलाह लेना जरूरी बताया गया है।

शोध से जुड़े लोयोला यूनिवर्सिटी, शिकागो के डा. होली क्रमेर के अनुसार ज्यादातर मरीजों को पता नहीं होता कि बीमारी को बढ़ने से रोकने में भोजन की क्या भूमिका है। इसीलिए नेशनल किडनी फाउंडेशन एंड दि एकेडमी ऑफ न्यूट्रीशियन डाइटिक्स ने ऐसे मरीजों के लिए मेडिकल न्यूट्रीशियन थैरैपी की सिफारिश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.