Move to Jagran APP

अलनीनो लाएगा खुशहाली, इस वर्ष तय वक्त पर दस्तक देगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने शुक्रवार को बताया कि हम इस वक्त अलनीनो को लेकर जरा भी चिंतित नहीं हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 10:12 PM (IST)
अलनीनो लाएगा खुशहाली, इस वर्ष तय वक्त पर दस्तक देगा मानसून
अलनीनो लाएगा खुशहाली, इस वर्ष तय वक्त पर दस्तक देगा मानसून

नई दिल्ली, रायटर। भारत पर अलनीनो मौसम प्रतिमान का कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। दरअसल, भारत में अलनीनो के मानसून के चौथे माह में ही आने की संभावना है। मौसम वैज्ञानियों के अनुसार इसी मौसम में लहलहाती फसलों को अच्छी बारिश की आवश्यकता होती है।

loksabha election banner

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने शुक्रवार को बताया कि हम इस वक्त अलनीनो को लेकर जरा भी चिंतित नहीं हैं। चूंकि मौसम का यह चक्र समूचे भारत पर जुलाई बाद ही छाएगा।

केरल राज्य में इस बार एक जून तक मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। मानसूनी बारिश की यह सौगत मरुभूमि राजस्थान में सितंबर तक पहुंचने के आसार हैं। दरअसल, भारत में खेती से जुड़ी 2 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था मानसूनी बारिश पर ही निर्भर करती है।

उन्होंने कहा कि अलनीनो के जुलाई बाद आने का यह मतलब नहीं कि शुरुआती बारिश हल्की होगी या फिर कम बारिश होगी। चूंकि दक्षिण-पश्चिमी मानसून को कई कारकों में सबसे अधिक अलनीनो ही प्रभावित करता है।

गर्मी से लोग परेशान

मार्च के महीने में ही चिलचिलाती धूप ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के राज्यों में चढ़ता पारा रिकार्ड तोड़ रहा है। ओडिशा के कई हिस्सों में तो पारा 40 का आसपास पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में गर्म हवा चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने शुक्रवार दोपहर एक बुलेटिन जारी कर बताया कि अगले दो दिनों में ओडिशाक कई हिस्सों में गर्म हवा चलने की प्रबल संभावना है।

मार्च के महीने में मई जैसी गर्मी ने निकाले लोगों के पसीने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.