Move to Jagran APP

अपने सांसद के बचाव में शिवसेना, कहा- गुस्सा किसी को भी आ सकता है

शुक्रवार को रविंद्र गायकवाड़ ने दिल्ली पुलिस के सामने एयर इंडिया कर्मचारी की शिकायत दर्ज कराई है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 09:12 PM (IST)
अपने सांसद के बचाव में शिवसेना, कहा- गुस्सा किसी को भी आ सकता है
अपने सांसद के बचाव में शिवसेना, कहा- गुस्सा किसी को भी आ सकता है

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। एयर इंडिया के ड्यूटी मैनेजर से बदसलूकी और पिटाई के आरोपी शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ पूरी तरह अलग-थलग पड़ते जा रहे हैं। चारों तरफ उनकी भ‌र्त्सना हो रही हैं। जबकि एयर इंडिया समेत छह शेड्यूल्ड कामर्शियल एयरलाइनों ने उनके उड़ने पर पाबंदी लगा दी है। इनमें फेडरेशन आफ इंडियन एयरलाइंस (एफआइए) की सदस्य इंडिगो, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट और गो एयर के अलावा विस्तारा तथा एयर एशिया इंडिया जैसी गैर सदस्य एयरलाइनें भी शामिल हैं।

loksabha election banner

एफआइए ने साझा बयान में कहा कि सांसद रवींद्र गायकवाड़ के सफर करने पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का फैसला किया गया है। एयर इंडिया ने गायकवाड़ के खिलाफ दिल्ली में दो एफआइआर दर्ज कराई हैं। गुरुवार की घटना के बाद गायकवाड़ ने एअर इंडिया की दिल्ली-पुणे फ्लाइट एआइ 849 से शुक्रवार शाम 4 बजे का टिकट बुक किया था। एअर इंडिया के टिकट रद करने के बाद सांसद ने इंडिगो में टिकट बुक कराया। लेकिन इंडिगो ने भी बाद में उनका टिकट कैंसल कर दिया।

इस पूरे मामले को लेकर शिवसेना अपने सांसद के बचाव में उतर आई है। पार्टी नेता संजय राउत ने कहा कि आम आदमी हो या मंत्री गुस्सा किसी को भी आ सकता है। राउत ने ये माना कि सांसद से गलती हुई है हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है वो देखेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी भी जांच की जाएगी की एफआईआर किसके खिलाफ होनी चाहिए।

सूत्रों के अनुसार बाद में गायकवाड़ को मजबूरन महंगी चार्टर्ड फ्लाइट से जाना पड़ा जिसे कई लोगों ने मिलकर बुक कराया था। एयर इंडिया सूत्रों के अनुसार शिवसेना को बता दिया गया है कि गायकवाड़ को हमारी उड़ानों में सफर करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। क्योंकि हमारे तमाम कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं। उधर, शिवसेना के महासचिव अनिल देसाई ने कहा कि उन्होंने गायकवाड़ से अपना ट्रैवल प्लान बदलने को कहा है, क्योंकि पार्टी तनाव बढ़ाना नहीं चाहती।

दूसरी ओर गायकवाड़ का कहना है कि उन्हें अपने किए पर कोई अफसोस नहीं है और वे माफी नहीं मांगेंगे। यह भी कहा कि एअर इंडिया फ्लाइट में विवाद के बाद तनाव दूर करने के लिए वे बद्रीनाथ की दुल्हनिया मूवी देखने चले गए थे।

राजू, रविशंकर व जयंत ने की भ‌र्त्सना

इस बीच विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने भरोसा दिलाया है कि सांसद पर कार्रवाई की जाएगी। विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने भी कहा कि एयर इंडिया के कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाएगी। विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी कहा कि हम जिस सदन का प्रतिनिधित्व करने हैं अपने कार्य व्यवहार में उसकी गरिमा का ध्यान रखना चाहिए।

माफी न मांगने पर अड़े गायकवाड़

इससे पहले, गायकवाड़ ने महाराष्ट्र सदन में मीडिया से कहा, 'नहीं मांगूंगा माफी। काहे का पश्चाताप? गलती उनकी है। वो आकर पहले माफी मांगें। बाद में देखेंगे। केस का क्या सवाल है? जमानत लूंगा ना मैं। हमारे लॉयर देखेंगे। हमारे उद्धव साहब देखेंगे। मैंने लोकसभा अध्यक्ष और एविएशन मिनिस्टर को लिखा है।

उन्हें शालीनता से पेश आना चाहिए

उधर गायकवाड़ के दु‌र्व्यवहार के शिकार एयर इंडिया के ड्यूटी मैनेजर सुकुमार ने शुक्रवार को कहा, मुझे किसी का डर नहीं है। जो करना चाहिए, वही कर रहा हूं। मैंने उनसे (रवींद्र गायकवाड़) रिक्वेस्ट की थी कि एयरक्राफ्ट से उतर जाएं, ताकि सफाई कर्मी अपना काम कर सकें। वो जनता के सेवक हैं। उन्हें शालीनता से पेश आना चाहिए। इससे पहले सुकुमार ने गुरुवार को भी कहा था कि सांसद ने मेरे साथ बदसलूकी की, चश्मा भी तोड़ दिया। मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी हो सकता है। मैंने उन्हें बताया कि वो जो चीज मांग रहे हैं, वह मुमकिन नहीं है। दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए कहा तो मुझे मारा और शर्ट भी फाड़ दी। अगर सांसदों का ऐसा बर्ताव है तो फिर भगवान इस देश को बचाए।

ब्यौरा देखकर कदम उठाएंगे : स्पीकर

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा, यह घटना संसद के बाहर हुई है। हम इसके डिटेल्स देखेंगे और उसके बाद शिकायत मिलने पर कदम उठाएंगे। क्या है पूरा मामला? महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर एयर इंडिया के 60 साल के ड्यूटी मैनेजर से मारपीट का आरोप है। हमले में मैनेजर का चश्मा टूट गया और कपड़े फट गए।घटना गुरुवार सुबह की है। एयर इंडिया के मुताबिक गायकवाड़ ने बिजनेस क्लास का ओपन टिकट बुक किया था। लिहाजा वे किसी भी दिन ट्रैवल कर सकते थे। लेकिन वे गुरुवार सुबह 7.35 बजे पुणे-दिल्ली फ्लाइट (एआइ 852) में बैठने के लिए पहुंच गए।

जबकि यह फ्लाइट पूरी तरह से इकोनॉमी क्लास की है। सांसद ने मीडिया के सामने खुद हमले की बात मानी। कहा, मैंने एक मैनेजर को 25 बार सैंडल से मारा। उसने मुझसे बदतमीजी की थी। मैं तो उसे उठाकर बाहर फेंकने वाला था।इस घटना के बाद एयर इंडिया ने सांसद के खिलाफ दो एफआइआर दर्ज कराई। सांसद को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.