Move to Jagran APP

UAE के युवराज नाहयान को राष्ट्रपति भवन में दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बुधवार को अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दिल्ली पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल को तोड़कर पालम एयरपोर्ट पर अपने विशेष दोस्त की अगवानी की। नाहयान पहली बार भारत की सरकारी यात्रा पर आए हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2016 03:40 PM (IST)
UAE के युवराज नाहयान को राष्ट्रपति भवन में दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

नई दिल्ली। तीन दिनों की सरकारी यात्रा पर बुधवार को अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आज राष्ट्रपति भवन में औपरारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कैबिनेट के कई दूसरे मंत्री और गणमान्य सदस्य मौदजूद रहे। इससे पहले कल प्रधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद अबू धाबी के युवराज को एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंचे थे।

loksabha election banner

अबु धाबी के राजकुमार की तीन दिनों की इस भारत यात्रा के दौरान दोनों देश ऊर्जा, अर्थव्यवस्था, और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंध बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा खनिज तेल, परमाणु ऊर्जा, आइटी, एयरोस्पेस, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सेक्टरों में दोनों देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः यूएई सरकार का कैबिनेट में बड़ा बदलाव, सहिष्णुता और खुशी के लिए बना मंत्रालय

पीएम ने किया ट्वीट

पालम टेक्निकल हवाई अड्डे पर मोदी और अबू धाबी के युवराज की हाथ मिलाते हुए तस्वीर पोस्ट करते हुए पीएमओ ने ट्वीट में कहा है, 'विशेष दोस्त का विशेष स्वागत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से एचएच शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया।

'एक ट्वीट में मोदी ने कहा है, 'शेख मोहम्मद पहली बार भारत की सरकारी यात्रा पर हैं। परिवार के साथ आने से मैं बेहद खुश हूं। शेख मोहम्मद एक दूरदर्शी नेता हैं। उनकी यात्रा से नई ताकत मिलेगी और भारत व यूएई के बीच समग्र रणनीतिक साझीदारी को गति मिलेगी।'विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी ट्वीट किया है, 'विशेष अतिथि का विशेष स्वागत।

प्रोटोकॉल तोड़ कर प्रधानमंत्री ने हवाई अड्डे पर युवराज का स्वागत किया

पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर युवराज का स्वागत किया। पीएम उनसे गले लगकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। अल नाहयान यूएई शस्त्र बलों के उपसर्वोच्च कमांडर भी हैं। इस दौरे पर उनके साथ प्रतिनिधिमंडल भी आया है। प्रतिनिधिमंडल में शीर्ष मंत्री और कारोबार जगत की 100 से ज्यादा हस्तियां भी शामिल हैं।

मोहम्बद बिन जायेद की ये पहली भारत यात्रा होगी और वे पीएम मोदी के पिछले साल दिए गए निमंत्रण के बाद आए हैं।

युवराज ने भी तोड़ा था मोदी के लिए प्रोटोकॉल

पिछले वर्ष अगस्त महीने में मोदी यूएई के दौरे पर थे। 34 वर्षो बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री के यूएई पहुंचने पर नाहयान खुद ही अबू धाबी हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने पहुंचे थे।

दिल्ली पहुंचने के बाद आबूधाबी के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले।

उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिसमें मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधि शामिल है। जनरल अल नाहयान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भेंट करेंगे और पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे।

Pics: UAE के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद दिल्ली पहुंचे

गौरतलब है कि पीएम मोदी पिछले साल अगस्त को यूएई की यात्रा पर गए थे। उस दौरान भारत एवं यूएई ने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बदलने पर सहमति जताई थी। साथ ही, आपसी संबंधों में प्रगाढ़ता लाने का संकल्प लिया गया था।

मोहम्मद बिन जायेद से एयरपोर्ट पर गले लगते पीएम मोदी

ये भी पढ़े : दुबई से करेंगे मोदी 'काम की बात'

यूएई ने भारत के लिए एक विशेष आधारभूत संरचना कोष स्थापित करके उसके माध्यम से 4.5 लाख करोड़ रुपये के बड़े निवेश करने का ऐलान किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.