Move to Jagran APP

तीसरे टेस्ट के पहले दिन ये बने खास आंकड़े

भारत और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन इंग्लैंड के नाम रहा। आइए जानते हैं कि पहले दिन कौन-कौन से दिलचस्प आंकड़े सामने निकल कर आए.. - गैरी बैलेंस (नाबाद 104) का शतक उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक रहा। भारत के खिलाफ उनका दूसरा शतक था ये। - पहली बार दो लगातार टेस्ट म

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 01:09 PM (IST)
तीसरे टेस्ट के पहले दिन ये बने खास आंकड़े

साउथैम्पटन। भारत और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन इंग्लैंड के नाम रहा। आइए जानते हैं कि पहले दिन कौन-कौन से दिलचस्प आंकड़े सामने निकल कर आए..

loksabha election banner

- गैरी बैलेंस (नाबाद 104) का शतक उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक रहा। भारत के खिलाफ उनका दूसरा शतक था ये।

- पहली बार दो लगातार टेस्ट मैचों में बैलेंस ने शतक जड़े हैं। 314 रनों के साथ सीरीज में वो इस समय इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं।

- किसी भी टेस्ट सीरीज में बैलेंस का ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले इसी साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने 201 रन बनाए थे।

- छह टेस्ट मैचों में 67.25 की औसत से 538 रन बनाकर इस साल बैलेंस इंग्लैंड के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

- एक टेस्ट कप्तान के तौर पर नर्वस नाइंटीज में एलेस्टर कुक (95) पहली बार आउट हुए। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में छह बार वो नर्वस 90 और 100 के बीच में अपना विकेट गंवा चुके हैं।

- दिसंबर 2013 में मेलबर्न टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 रन की पारी के बाद अब जाकर दस पारियों में पहली बार कुक ने 30 रन का आंकड़ा छुआ और पार किया।

- ये भारत के खिलाफ कुक का पांचवां और टेस्ट क्रिकेट में उनका 36वां अर्धशतक रहा। वो इसके साथ ही नौवें इंग्लिश कप्तान बने जिसने कप्तान के तौर पर टेस्ट में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। कप्तान के तौर पर अपने 26 टेस्ट मैचों में वो अब तक 43.48 की औसत से 2044 रन बना चुके हैं।

- अपनी इस पारी के दम पर एलेस्टर कुक अब टेस्ट क्रिकेट में 8257 रन बना चुके हैं और उन्होंने इसके साथ ही केविन पीटरसन (8181 रन) और डेविड गॉवर (8231 रन) को पीछे छोड़ दिया है।

- इंग्लैंड टेस्ट इतिहास के सिर्फ दो ही बल्लेबाज कुक से ज्यादा रन बना चुके हैं। ग्राहम गूच ने 8900 रन बनाए थे जबकि एलेक स्टीवर्ट ने 8463 रन बनाए थे।

- कुक और बैलेंस के बीच हुई 158 रनों की साझेदारी किसी भी विकेट के लिए इस स्टेडियम (रोस बाउल) की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगाकारा और समरवीरा के नाम था जिन्होंने 2011 में इसी स्टेडियम पर इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की थी।

- पंकज सिंह (300 प्रथम श्रेणी विकेट) भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 282वें क्रिकेटर बन गए।

ये भी पढ़ें: पहले दिन की रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.