Move to Jagran APP

टाटा ग्रुप ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया 60,300 करोड़ का निवेश

देश के प्रमुख अद्योगिक समूह टाटा ने बीते वित्त वर्ष के दौरा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 60,300 करोड़ रुपये का निवेश किया।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:15 AM (IST)
टाटा ग्रुप ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर  किया 60,300 करोड़ का निवेश

मुंबई, प्रेट्र। स्टील से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाले टाटा ग्रुप ने बीते वित्त वर्ष में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यवसायों में में नौ अरब डॉलर (लगभग 60,300 करोड़ रुपये) का निवेश किया। बावजूद इसके कंपनी के ग्लोबल रेवेन्यू पर कोई खास असर नहीं पड़ा। यह मामूली घटकर 103 अरब डॉलर (करीब 6,90,100 करोड़ रुपये) रहा। इस कमी के पीछे कई कारण रहे। इनमें जिंस बाजार में सुस्ती और मुद्राओं में अस्थिरता प्रमुख हैं। समूह के मुखिया साइरस मिस्त्री ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

समूह की प्रमुख होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन मिस्त्री ने शुक्रवार को एनुअल ग्रुप लीडरशिप कांफ्रेंस (एजीएलसी) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने क्षमताओं पर आधारित नए लीडरशिप कॉम्पिटेंसी मॉडल का एलान किया। इसके जरिये ग्रुप फर्मो के भीतर ही लीडर्स की पहचान करके उन्हें विकसित किया जाएगा।

पढ़ें- सरकार की मदद से स्टील उद्योग के हालात सुधरे- मिस्त्री

मिस्त्री ने बताया कि ग्रुप की 100 से ज्यादा कंपनियों की ओर से बीते तीन साल के दौरान 28 अरब डॉलर (लगभग 1,87,600 करोड़ रुपये) का निवेश किया जा चुका है।

हाई कोर्ट में जमा कराए 1.17 अरब डॉलर

टाटा संस ने दिल्ली हाई कोर्ट रजिस्ट्रार के नाम से 1.17 अरब डॉलर (करीब 7,839 करोड़ रुपये) का फिक्स्ड डिपॉजिट कर दिया है। यह राशि क्षतिपूर्ति की उस रकम के बराबर है जो उसे अलग हो चुकी जापानी साझेदार डोकोमो को चुकानी पड़ सकती है। बीते महीने उसे लंदन कोर्ट ऑफ इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन ने यह राशि चुकाने के आदेश दिए थे। यह मामला टाटा टेलीसर्विसेज और डोकोमो के संयुक्त उद्यम टाटा डोकोमो को लेकर हुए करार के उल्लंघन से जुड़ा है। इसमें डोकोमो के पक्ष में फैसला आया है।

पढ़ें- टाटा स्टील ने दर्ज की 2.15 एमटी की बिक्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.