Move to Jagran APP

IMF ने दी चेतावनी, ग्रोथ के लिए खर्च बढ़ाएं प्रमुख जी 20 देश

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल इकोनॉमी के लिए जोखिम बढ़ रहे हैं। ऐसे में सुस्ती से निपटने के लिए खर्च बढ़ने की अपील की है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 08:55 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 09:06 PM (IST)
IMF ने दी चेतावनी, ग्रोथ के लिए खर्च बढ़ाएं प्रमुख जी 20 देश

चेंगदू (चीन)। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल इकोनॉमी के लिए जोखिम बढ़ रहे हैं। सुस्ती ने इसे अपनी गिरफ्त में ले रखा है। इससे निपटने के लिए आइएमएफ ने प्रमुख जी-20 देशों से सरकारी खर्च में बढ़ोतरी की अपील की है। चीन के दक्षिण पश्चिमी शहर चेंगदू में शनिवार को दुनिया की टॉप 20 अर्थव्यवस्थाओं के केंद्रीय बैंक के प्रमुख और वित्त मंत्री जुटे।

loksabha election banner

ये ब्रेक्जिट के कारण उपजी नई परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में ग्लोबल अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों का समाधान खोजेंगे। आइएमएफ के मुताबिक, ग्लोबल ग्रोथ कमजोर बनी हुई है। इसके नीचे की ओर जाने के जोखिम ज्यादा हैं।

यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर निकलने के पक्ष में हुई वोटिंग (ब्रेक्जिट) के मद्देनजर आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ने पर ग्रोथ और भी ज्यादा प्रभावित हो सकती है। हाल में आइएमएफ ने इस साल और अगले साल के लिए ग्लोबल ग्रोथ के अनुमानों को घटा दिया है।

ग्लोबल ग्रोथ के लिए अप्रैल में अपने ताजा अनुमानों में उसने 0.1 फीसद की कटौती की है। आइएमएफ चाहता है कि जर्मनी और अमेरिका जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाएं इंफ्रास्ट्रक्चर में सार्वजनिक खर्च को और ज्यादा बढ़ाएं। इससे ग्लोबल ग्रोथ को रफ्तार देने में मदद मिलेगी।

IMF का अगला ‘प्रमुख’ दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था से बने: भारत


ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन पर दबाव

कुछ यूरोपीय और एशियाई देशों से ब्रिटेन पर दबाव बन रहा है कि वह यूरोपीय संघ से निकलने की दिशा में अधिक तत्परता दिखाए। हालांकि, अमेरिका का कहना है कि यह प्रक्रिया काफी संवेदनशील है और इसमें जल्दबाजी नहीं की जानी चाहिए। दरअसल, फ्रांस और इटली जैसे देश अब इस संबंध में अधिक स्पष्टता चाहते हैं कि कितनी जल्दी ब्रिटेन ईयू से निकलने की प्रक्रिया शुरू करता है।


अतिरिक्त स्टील उत्पादन से निपटेंगे

जी20 देशों ने मिलकर स्टील और कुछ अन्य उद्योगों में अतिरिक्त उत्पादन क्षमता की समस्या से निपटने की प्रतिबद्धता जताई है। इनमें बाजार को बिगाड़ने वाली सरकारी सब्सिडी का मुद्दा भी शामिल है।

वर्ष 2016 और 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर रहेगी 7.5 फीसद: IMF


भारतीय कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री बढ़ाए स्टील का इस्तेमाल

भारत के विशाल कंस्ट्रक्शन सेक्टर को स्टील का उपयोग बढ़ाना चाहिए ताकि वाणिज्यिक और आवासीय परिसरों के विकास में तेजी लाई जा सके। इससे वह स्वदेशी सांस्कृतिक पहचान को भी बनाए रख सकेगा। यहां आयोजित बिजनेस एक्सीलेंस एंड रिसर्च ग्रुप अवार्ड में इंजीनियरों और आर्किटेक्ट की ओर से यह मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.