Move to Jagran APP

कंपनियों के नतीजों पर निर्भर बाजार

आर्थिक मोर्चे पर कोई बड़े संकेतक नहीं दिखने की वजह से बाजार अब पूरी तरह कंपनियों के नतीजों पर निर्भर हो गया है। इसके अलावा मानसून की रफ्तार और एफओएमसी की बैठक के नतीजे भी बाजार को प्रभावित करेंगे। गुरुवार को वायदा बाजार में सौदों की एक्सपायरी की वजह से

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 01:21 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 05:54 AM (IST)
कंपनियों के नतीजों पर निर्भर बाजार

आर्थिक मोर्चे पर कोई बड़े संकेतक नहीं दिखने की वजह से बाजार अब पूरी तरह कंपनियों के नतीजों पर निर्भर हो गया है। इसके अलावा मानसून की रफ्तार और एफओएमसी की बैठक के नतीजे भी बाजार को प्रभावित करेंगे। गुरुवार को वायदा बाजार में सौदों की एक्सपायरी की वजह से कुछ उतार-चढ़ाव शेयरों की कीमत में देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

बाजार के खिलाड़ियों की नजरें वर्तमान में चल रहे मानसून सत्र पर बनी हुई हैं। जीएसटी और भूमि अधिग्रहण जैसे लंबित विधेयकों के भविष्य पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। सरकार अगर जीएसटी विधेयक भी इस सत्र में पारित कराने में कामयाब हो जाती है तो यह निवेशकों में भरोसा कायम करने में अहम भूमिका अदा करेगा। इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि सरकार सुधारों के क्रम को आगे बढ़ाने को प्रतिबद्ध है।

बाजार की उम्मीदों के हिसाब से कंपनियों के नतीजे कमजोर आए हैं। हालांकि, मानसून की रफ्तार आखिरी दौर में धीमी हो रही है। लेकिन, जल भंडारों के भरे होने और अनाज का भंडारण बेहतर होने से महंगाई के मोर्चे पर राहत रहने की उम्मीद है। चीन की रफ्तार धीमी होने और हाल में ईरान के साथ परमाणु करार होने के बाद भारत जैसे कमोडिटी के आयातक को लाभ मिलने की उम्मीद है। भारत तेल, सोना चांदी जैसी जिंसों का 40 फीसद से अधिक आयात करता है।

तेल मार्केटिंग पीएसयू के इस सप्ताह हलचल में रहने की संभावना है। इसी सप्ताह कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करनी है। इसके अलावा इस सप्ताह अंबुजा सीमेंट, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी, पीएनबी, आइसीआइसीआइ बैंक, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आइडीएफसी, कोटक महिंद्रा, आइटीसी, लार्सन एंड टूब्रो और एनटीपीसी के नतीजों का एलान होगा। शुक्रवार को आए रिलायंस के नतीजों का असर भी सोमवार के कारोबार में दिखेगा।

वैश्विक स्तर पर 28-29 जुलाई को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति का एलान होना है। बाजार की इस पर नजरें बनी हुई हैं। इसके अलावा अमेरिका से ड्यूरेबल गुड्स की बिक्री के आंकड़े सोमवार को जारी होंगे। अमेरिका से ही कंज्यूमर कांफिडेंस इंडेक्स और सर्विस पीएमआइ के आंकड़े भी मंगलवार को आएंगे। बुधवार को होम सेल्स के आंकड़े जारी होंगे।
संदीप पारवाल
एमडी
एसपीए
कैपिटल्स
संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.