Move to Jagran APP

लगेंगी चालीस अरब डॉलर की मेगा स्टील परियोजनाएं

मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने की ओर अपने कदम तेजी से बढ़ा दिए हैं। देश में 40 अरब डॉलर की चार विशालकाय स्टील परियोजनाएं लगाई जानी हैं। इनकी खातिर सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के काम को रफ्तार पकड़ा दी है। यह काम सरकारी स्टील कंपनियों- सेल और

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 11:52 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 12:30 AM (IST)
लगेंगी चालीस अरब डॉलर  की मेगा स्टील परियोजनाएं

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने की ओर अपने कदम तेजी से बढ़ा दिए हैं। देश में 40 अरब डॉलर की चार विशालकाय स्टील परियोजनाएं लगाई जानी हैं। इनकी खातिर सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के काम को रफ्तार पकड़ा दी है। यह काम सरकारी स्टील कंपनियों- सेल और राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआइएनएल) को सौंपा गया है। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र की खनन कंपनी एनएमडीसी को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

loksabha election banner

ये चारों अल्ट्रा मेगा स्टील परियोजनाएं छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक और ओडिशा में लगाई जानी हैं। इनमें से हर मेगा स्टील प्लांट की उत्पादन क्षमता एक से सवा करोड़ टन के बीच होगी। पहले एनएमडीसी को प्लांटों के लिए भूमि अधिग्रहण समेत तमाम इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी। अब इसमें सेल व आरआइएनएल को भी भागीदारी दे दी गई है। ये तीनों कंपनियां संबंधित राज्य सरकारों के औद्योगिक विकास निगमों के साथ संयुक्त रूप से स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) बनाएंगी। यह एसपीवी ही बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए जिम्मेदार होगी। विशेषज्ञों के अनुसार दस लाख टन स्टील के उत्पादन क्षमता के लिए एक अरब डॉलर के निवेश की जरूरत पड़ती है।

एसपीवी के जरिये बुनियादी ढांचा तैयार करने का विचार पहली बार पिछली संप्रग सरकार लेकर आई थी। मनमोहन सिंह की अगुआई वाली तत्कालीन सरकार ने यह फैसला ग्लोबल स्टील दिग्गजों- पोस्को और आर्सेलर-मित्तल के अपनी मेगा स्टील परियोजनाओं से कदम वापस खींचने के बाद किया था।

पढ़ें: कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को किया चौपट

जीएसटी में अड़चन बन सकती है सालाना कारोबार की सीमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.