Move to Jagran APP

देवी मंदिरों में बढ़ रही भीड़

संवाद सहयोगी (गया नगर): नवरात्र को लेकर शहर के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी क

By Edited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 03:16 AM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 01:03 AM (IST)
देवी मंदिरों में बढ़ रही भीड़

संवाद सहयोगी (गया नगर): नवरात्र को लेकर शहर के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी कतार लगी है। किसी भी मंदिर में श्रद्धालुओं की कतार कम नहीं हो रही है। सप्तमी तिथि तक यहां के विभिन्न मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर चुके हैं। बुधवार को अष्टमी की तिथि थी। इस कारण मां मंगलागौरी मंदिर सबसे ज्यादा श्रद्धालुओ की भीड़ देखने को मिली। इस कारण से स्थानीय समिति से जुड़े लोगों ने विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कई तरह की व्यवस्था किया है।

loksabha election banner

मां मंगलागौरी में नवरात्र के प्रथम मंगलवार को सबसे ज्यादा भक्तों की भीड़ दर्ज की गई है। उसके मंदिर के समीप से जुड़े लोगों की सोच थी कि भक्तों की भीड़ कम होगी। लेकिन सोच के बिल्कुल उल्टा हुआ। मंगलवार से कही ज्यादा नवरात्र के अन्य तिथि को भीड़ अत्याधिक बढ़ता गया। अब तब शक्तिपीठ मां मंगला का अधिक से अधिक भक्तों ने दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किए हैं। समिति से जुड़े लोगों का कहना है कि भक्तगण नवरात्र में मध्य रात्रि से लाइन लगाना शुरू कर देते है। सुबह होते-होते महिला और पुरूष दोनों भक्तों की लम्बी कतार देखी जाती है। यह निरंतर मां जयकारा गूंज रहा था। अष्टमी की तिथि बुधवार के रात में है। इस कारण से मां मंगलागौरी में महानिशा पूजा का आयोजन किया गया है। यहां शाम होते ही भक्तगण जुटने लगे हैं। यहां पूरी रात जागकर मां की अराधना होती है। विशेष पूजा को लेकर महिला व पुरूष श्रद्धालु देर रात तक जमे रहते है। गुरूवार को नवमीं की तिथि है। इस कारण से गुरूवार को भी अत्याधिक भीड़ होने की उम्मीद है।

इधर शहर के उतर दिशा में स्थित मां बागेश्वरी, मां बंगला स्थान में भी भक्तों की भीड़ कम नहीं हो रही है। यहां भी नवरात्र के प्रथम मंगलवार से मां का दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। फिर भी भक्तगण कष्ट सहन कर भी मां दर्शन करने के लिए पंक्ति में लगे रहते हैं। इसी तरह भक्तों के दुख का हरण करने वाली मां दु:खहरणी मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है। यह भी सुबह से लेकर देर शाम तक भक्तगण पूजा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.