Move to Jagran APP

डिजिटल तकनीक से बढ़ी जनभागीदारी: रविशंकर प्रसाद

प्रसाद ने अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मैं उसी संचार भवन में बैठता हूं, जहां कभी 2जी स्कैम हुआ था।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 04:40 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 06:31 AM (IST)
डिजिटल तकनीक से बढ़ी जनभागीदारी: रविशंकर प्रसाद

मुंबई, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय संचार एवं सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मोदी सरकार के दो वर्ष के कामकाज पर बोलते हुए कहा कि डिजिटल तकनीक के कारण सरकार में जनभागीदारी बढ़ी है, और 20 लाख से ज्यादा लोग माई गवर्नमेंट प्लेटफार्म पर सरकार को अपने विचारों एवं सुझावों से अवगत करा रहे हैं।

loksabha election banner

रविशंकर प्रसाद आज मुंबई में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। एमटीएनएल के टेक्नोलॉजी सेंटर में दूरसंचार में डाकविभाग की कुछ नई योजनाओं की शुरुआत करने के बाद केंद्र की भाजपानीत सरकार द्वारा देश भर में मनाए जा रहे विकास पर्व के तहत वह सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दे रहे थे। प्रसाद ने अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मैं उसी संचार भवन में बैठता हूं, जहां कभी 2जी स्कैम हुआ था। अब हमारी सरकार ने संचार मंत्रालय से भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंका है। मंत्रालय में बिचौलियों का प्रवेश बंद हो गया है। जिसका परिणाम है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी से सरकार को 1,09,000 करोड़ रुपयों की आय हुई है। इसी प्रकार कोयला मंत्रालय ने भी कोयला खदानों की नीलामी से 3,00,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

अपने विभाग की कुछ और उपलब्धियों की जानकारी देते हुए प्रसाद ने कहा कि जब अटलबिहारी वाजपेयी के नेतृत्ववाली राजग सरकार ने सत्ता छोड़ी थी तब सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई बीएसएनएल 10,000 करोड़ के फायदे में चल रही थी। लेकिन मनमोहन सरकार के 10 साल के कार्यकाल में 8000 करोड़ के घाटे में जा चुकी थी। मोदी सरकार आने के बाद पिछले 18 महीनों में यह फिर से 672 करोड़ के परिचालन लाभ में आ चुकी है, और वित्तीय वर्ष के अंत तक इसके 2000 करोड़ के लाभ तक पहुंच जाने की उम्मीद है। डाक विभाग की उपलब्धियां बताते हुए उन्होंने कहा कि 2014 में जहां इंडिया पोस्ट के सिर्फ चार एटीएम काम कर रहे थे, वहीं आज देश भर में एटीएम की संख्या 913 हो गई है। प्रसाद के अनुसार मार्च 2017 तक इंडिया पोस्ट कोर बैंकिंग की सेवाएं देना शुरू कर देगा।

पढ़ें- अमीरोंं से ज्यादा गरीबों के लिए है डिजिटल इंडिया : रविशंकर प्रसाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.