त्रिवेणी घाट पर जल्द लहराएगा 101 फीट ऊंचा तिरंगा, आस्था के साथ देशभक्ति भी लेगी हिलोरे

Independence Day 2021 तीर्थनगरी की हृदयस्थली त्रिवेणी घाट पर अब आस्था के साथ देशभक्ति की भावना भी हिलोरे लेंगी। त्रिवेणी घाट पर 101 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया जा चुका है जिसका स्वतंत्रता दिवस से जल्द ही अनावरण किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:53 PM (IST)
त्रिवेणी घाट पर जल्द लहराएगा 101 फीट ऊंचा तिरंगा, आस्था के साथ देशभक्ति भी लेगी हिलोरे
त्रिवेणी घाट पर जल्द लहराएगा 101 फीट ऊंचा तिरंगा।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Independence Day 2021  तीर्थनगरी की हृदयस्थली त्रिवेणी घाट पर अब आस्था के साथ देशभक्ति की भावना भी हिलोरे लेंगी। त्रिवेणी घाट पर 101 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया जा चुका है। जिसका स्वतंत्रता दिवस से पूर्व शीघ्र ही अनावरण किया जाएगा।

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की ओर से यहां 30 मीटर ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज के अनावरण कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एमडीडीए के सचिव (पीसीएस) हरवीर सिंह व अधिशासी अभियंता श्याम मोहन शर्मा ने नगर निगम कार्यालय में महापौर से मुलाकात कर राष्ट्रीय ध्वज के अनावरण कार्यक्रम पर चर्चा की। सचिव हरवीर सिंह ने महापौर को बताया कि उत्तराखंड की तीर्थनगरी उन विशिष्ट शहरों में अंकित हो गई है जहां गगनचुंबी राष्ट्रीय ध्वज देश प्रेम की भावना को जागृत करेगा। महापौर ने एमडीडीए अधिकारियों को अंरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश की छवि के अनुरूप सौंदर्यीकरण के लिए निर्देशित भी किया। महापौर अनीता ममगाईं ने बताया कि त्रिवेणी घाट पर स्थापित राष्ट्रीय ध्वज का शीघ्र ही अनावरण किया जाएगा। देशभक्ति गीत व बैंड की मधुर धुनों के बीच यह कार्यक्रम संपन्न होगा। जिसमें शहर के गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी भी रहेगी।

------------------------------- 

पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

सेवानिवृत राजकीय पेंशनर्स कर्मचारी शाखा डोईवाला ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कालुवाला ग्राम सभा में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। सेवानिवृत्त शिक्षकों ने ग्रामीणों से भी पौधारोपण करने की अपील की।

ग्राम कालुवाला में संगठन के अध्यक्ष धर्म सिंह कृषाली की अध्यक्षता में हवन करने के बाद पौधारोपण किया गया। भाजपा डोईवाला विधानसभा प्रभारी नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है, हमें पर्यावरण की सुरक्षा करनी चाहिए। ग्राम प्रधान कालूवाला पंकज रावत ने कहा कि जन जागरूकता से ही पर्यावरण संरक्षण अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष विरेंद्र सिंह कृषाली ने कहा कि शिक्षक सेवानिवृत्ति के बाद भी सामाजिक उत्थान की दिशा में आगे बढ़कर कार्य कर रहे हैं। ग्राम सुधार महिला एवं पुरुष विकास समिति थानों की अध्यक्ष मुन्नी देवी बहुगुणा, चतर सिंह पुंडीर, पदम सिंह पंवार, रुचि कोठारी, रमेश कृषाली व राकेश शर्मा ने ग्रामीणों के साथ नीम, पीपल, आंवला, आम आदि पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। वहीं दूसरी ओर कालूवाला में 87 वर्षीय वयोवृद्ध तारा देवी कृषाली के साथ भानु प्रताप, अक्षय थपलियाल, अभिषेक व परितोष ने पौधारोपण कर स्वच्छता अभियान भी चलाया। इस मौके पर सेवानिवृत कर्मचारी रघुवीर सिंह कृषाली, अर्चना थपलियाल, राजेन्द्र कृषाली, सुरेन्द्र सिंह, पंकज बहुगुणा आदि स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-  केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण के कार्यों का CM धामी ने ड्रोन के जरिए किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

chat bot
आपका साथी