दूसरे के नाम बना आयुष्‍मान कार्ड, तो वाराणसी के सीएमओ कार्यालय पहुंचकर दर्ज कराएं श‍िकायत

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत यद‍ि आपके नाम का आयुष्‍मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) किसी और के नाम से जारी हो गया है तो घबराएं नहीं। योजना से संबंध‍ित दस्तावेज लेकर सीएमओ कार्यालय स्‍थि‍त डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) में भी श‍िकायत दर्ज करा सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:42 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:42 PM (IST)
दूसरे के नाम बना आयुष्‍मान कार्ड, तो वाराणसी के सीएमओ कार्यालय पहुंचकर दर्ज कराएं श‍िकायत
आयुष्‍मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) किसी और के नाम से जारी हो गया है

वाराणसी, जागरण संवाददाता। आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत यद‍ि आपके नाम का आयुष्‍मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) किसी और के नाम से जारी हो गया है तो घबराएं नहीं। कोई प्रामाणिक दस्तावेज मसलन- प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड है तो अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर-1800-1800-4444 या 14555 पर दर्ज कराएं। योजना से संबंध‍ित दस्तावेज लेकर सीएमओ कार्यालय स्‍थि‍त डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) में भी श‍िकायत दर्ज करा सकते हैं।

श‍िकायत की जांच के बाद लाभार्थी सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकेगा। सीएमओ डा. वीबी सि‍ंह ने बताया क‍ि अभी तक जनपपद में करीब 2.85 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। जून 2021 से चल रहे विशेष गोल्डन कार्ड अभियान में 17,821 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थी परिवारों को कवर किया जा चुका है। वहीं 61,305 लाभार्थियों का सफलतापूर्वक इलाज योजना के तहत किया जा चुका है। कोई भी लाभार्थी www.mera.pmjay.gov.in के माध्यम से भी कार्ड संबंधी जानकारी हास‍िल कर सकता है।

ऐसे हास‍िल करें सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी

आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 1800-1800-4444 अथवा 14555 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है। एंड्राइड फ़ोन पर उपलब्ध ऐप आयुष्मान सारथी के माध्यम से भी यह जानकारी उपलब्‍ध है। सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची हर जिले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, ग्रामीण व शहरी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी उपलब्‍ध कराई गई है।

chat bot
आपका साथी