रायबरेली-ऊंचाहार रेलखंड पर विद्युतीकरण का 95 फीसद काम पूरा

मुंशीगंज में सई पुल पर कुछ कार्य शेष बचा जनवरी में हो सकता है मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 12:15 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 12:15 AM (IST)
रायबरेली-ऊंचाहार रेलखंड पर विद्युतीकरण का 95 फीसद काम पूरा
रायबरेली-ऊंचाहार रेलखंड पर विद्युतीकरण का 95 फीसद काम पूरा

रायबरेली : नए साल में प्रयागराज तक बिजली से ट्रेन चलाने का रास्ता साफ हो सकता है। ऊंचाहार से प्रयागराज के बीच रेल लाइन पूर्व में ही विद्युतीकृत हो चुकी थी। रायबरेली से ऊंचाहार के बीच काम बाकी था। उम्मीद है कि जनवरी में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

रायबरेली से ऊंचाहार के बीच करीब 36 किमी लंबे रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड करा रही है। कार्यदायी संस्था कल्पतरु पॉवर लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर कफील अख्तर रिजवी ने बताया कि 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। मुंशीगंज के पास सई नदी पर बने रेलवे पुल पर होने वाले कार्य में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसलिए पांच फीसद काम रह गया, अन्यथा अब तक यह भी पूरा कर लिया जाता।

70 करोड़ से कराया जा रहा है कार्य

रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक रामराज ने बताया कि पूरा प्रोजेक्ट 70 करोड़ का है। इसी में रायबरेली-ऊंचाहार के साथ दरियापुर से डलमऊ के बीच रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य भी शामिल है। उम्मीद है कि जनवरी 2020 में ऊंचाहार रेलखंड का काम पूरा हो जाए। मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त की हरी झंडी मिलने के बाद इस पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा।

प्रयागराज और कानपुर तक चलने लगेगी बिजली से ट्रेन

आने वाले नए साल में रायबरेली से प्रयागराज के साथ ही कानपुर रेलखंड भी विद्युतीकृत हो जाएगा। क्योंकि, दरियापुर से डलमऊ के बीच विद्युतीकरण चल रहा है। उधर, इसके आगे उन्नाव तक काम पहले ही शुरू हो चुका है। इस तरह सब कुछ ठीक रहा तो कानपुर रूट पर भी बिजली के इंजन चलाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी