झाँसी-ग्वालियर के बीच सड़क यातायात ठप

0 सिन्ध व पार्वती नदी में उफान ने रोका रास्ता 0 सिन्ध नदी पर बना पुल पानी में डूबा 0 पार्वती नदी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:20 PM (IST)
झाँसी-ग्वालियर के बीच सड़क यातायात ठप
झाँसी-ग्वालियर के बीच सड़क यातायात ठप

0 सिन्ध व पार्वती नदी में उफान ने रोका रास्ता

0 सिन्ध नदी पर बना पुल पानी में डूबा

0 पार्वती नदी चढ़ने से शिवपुरी से ग्वालियर जाने वाला मार्ग भी बन्द

0 सड़क मार्ग पूरी तरह से बन्द, अब सिर्फ ट्रेन से ही जा सकेंगे ग्वालियर

झाँसी : बुन्देलखण्ड व आसपास हो रही मूसलधार बरसात से नदियों ने अब रौद्र रूप धारण कर लिया है। सिन्ध नदी ने खतरे का निशान लाँघा तो मध्य प्रदेश के डबरा के नजदीक बना पुल डूब गया और इस मार्ग पर आवागमन ठप हो गया। उधर, शिवपुरी से ग्वालियर के बीच पार्वती नदी के वेग ने इस रास्ते को भी रोक दिया। इससे झाँसी और ग्वालियर के बीच सड़क का सम्पर्क पूरी तरह टूट गया है। इस मार्ग पर रेल यातायात भी रोक दिया गया है। अब लोग झाँसी से सिर्फ ट्रेन से ही ग्वालियर जा सकेंगे।

पिछले 2 दिन से मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है। मध्य प्रदेश में भी भीषण बारिश हो रही है, जिससे कई नदियों में पानी का वेग बढ़ गया है। मध्य प्रदेश की प्रमुख सिन्ध नदी भी खतरे के निशान को पार कर गई है। लगभग 25 मीटर तक ऊँची बह रही इस नदी में झाँसी-ग्वालियर के बीच डबरा से महज 10 किलोमीटर दूर कोटरा के पास बने पुल को अपनी चपेट में ले लिया है। झाँसी से ग्वालियर व दिल्ली को जोड़ने वाले इस मार्ग पर दो पुल हैं। पुराना पुल नदी में डूबने के बाद नए पुल पर भी खतरा मँडराने लगा, जिसके बाद दतिया प्रशासन ने झाँसी-ग्वालियर के बीच सड़क मार्ग बन्द कर दिया। शाम को ही झाँसी सीमा पर स्थित चिरूला में बैरियर लगाकर ग्वालियर की ओर जाने वाला रास्ता बन्द कर दिया गया। उधर, झाँसी से ग्वालियर जाने के लिए लोगों के पास शिवपुरी होते हुए भी मार्ग था। पर, 100 किलोमीटर अधिक दूरी तय कराने वाला यह मार्ग भी मंगलवार को बन्द कर दिया गया। दरअसल, शिवपुरी से ग्वालियर के बीच बहने वाली पार्वती नदी के उफान में यहाँ का सड़क व रेल मार्ग डूब गया है। भिण्ड जिले के मोहाना गाँव के पास बने पुल से पार्वती नदी बह रही है, जिससे खतरा बढ़ गया है। प्रशासन ने यहाँ सड़क व रेल यातायात ठप कर दिया, जिससे लोगों के पास सड़क मार्ग से ग्वालियर पहुँचने का कोई रास्ता फिलहाल नहीं बचा है। अब लोगों को झाँसी से ग्वालियर या आगरा व दिल्ली जाने के लिए सिर्फ ट्रेन से ही सफर करना पड़ेगा।

रेलवे ने जारी किया अलर्ट

नदियों का उफान बढ़ने पर रेलवे ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। रेल प्रशासन ने नदियों पर स्थापित पुल के ऊपर से सावधानी पूर्वक ट्रेन संचालन के दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ट्रैक पर पानी भरने या बाढ़ जैसी स्थिति बनने पर तत्काल खण्ड नियन्त्रकों को सूचना देने को कहा है।

रतनगढ़ वाली माता मन्दिर का पुल बहा

खतरे के निशान को पार कर गई सिन्ध नदी के बहाव में रतनगढ़ वाली माता मन्दिर का पुल भी बह गया। इससे मन्दिर तक जाने वाला रास्ता भी पूरी तरह से बन्द हो गया है। पुल बहने से कई गाँवों का सम्पर्क भी टूट चुका है। नदी अब भी यहाँ लगभग 25 मीटर ऊँचाई से बह रही है, जिससे आसपास के इलाकों को खाली कराया गया है।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी