Gorakhpur University: सीसीटीवी दस मिनट तक बंद रहा तो निरस्त होगा परीक्षा केंद्र

केंद्राध्यक्ष सीसीटीवी कैमरों को आन रखना सुनिश्चित करेंगे। अगर किसी केंद्र के सीसीटीवी कैमरा में कोई खराबी आती है तो तत्काल इसकी सूचना परीक्षा नियंत्रक को देनी होगी। अन्यथा 10 मिनट तक सीसीटीवी कैमरा बंद रहने की स्थिति में उस केंद्र की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:52 PM (IST)
Gorakhpur University: सीसीटीवी दस मिनट तक बंद रहा तो निरस्त होगा परीक्षा केंद्र
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर केंद्राध्यक्षों और प्राचार्यों की एक बैठक दीक्षा भवन में आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि वार्षिक परीक्षाओं में जीरो टोलरेंस की नीति पर कार्य किया जाएगा।

सीसीटीवी में खराबी आने पर परीक्षा नियंत्रक को दें तत्‍काल सूचना

उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान केंद्राध्यक्ष सीसीटीवी कैमरों को आन रखना सुनिश्चित करेंगे। अगर किसी केंद्र के सीसीटीवी कैमरा में कोई खराबी आती है तो तत्काल इसकी सूचना परीक्षा नियंत्रक को देनी होगी। अन्यथा 10 मिनट तक सीसीटीवी कैमरा बंद रहने की स्थिति में उस केंद्र की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। साथ ही केंद्राध्यक्ष को तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। परीक्षाओं के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य

शारीरिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था हर केंद्र को सुनिश्चित करनी होगी। यदि केंद्र पर 300 विद्यार्थियों के परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है तो केंद्राध्यक्ष ये सुनिश्चित करें कि वहां 600 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था हो। केंद्राध्यक्षों को विद्यार्थियों से वैक्सीनेशन के लिए अपील भी करनी होगी। परीक्षा की शुचिता और कोविड प्रोटोकाल की निगरानी के लिए अलग-अलग टीम का गठन किया जाएगा। इस दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह, कुलसचिव विश्वेश्वर प्रसाद, परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

कुलपति ने नोट कराया वाट्सएप नंबर

बैठक के दौरान कुलपति ने मंच से सभी को अपना व्हाट्सएप नंबर नोट कराया और कहा कि कोई भी उनसे संदेश के माध्यम से कोई भी उनसे मिलने का समय ले सकता है। कुलपति ने बताया कि परीक्षा के साथ ही कापियों का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया जाएगा, जिसका सीधा फायदा नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी