Indian Railways: दिल्‍ली जाने वाली ट्रेनों में Third AC Economy Class Coach लगेगा, जानें विशेषता

Indian Railways थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले हैं। इन कोचों का किराया निर्धारित करने चार्टिंग की व्यवस्था पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में फीडिंग आदि का काम चल रहा है। शुरुआती दौर में इन कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:00 PM (IST)
Indian Railways: दिल्‍ली जाने वाली ट्रेनों में Third AC Economy Class Coach लगेगा, जानें विशेषता
थ्री टियर एसी इकोनामी क्लास कोचों में सीटे बढ़ाने के साथ आकर्षक डिजाइनिंग भी किया गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली और मुंबई जाने वाले लोगों को कंफर्म टिकट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रयागराज समेत एनसीआर के विभिन्न स्टेशनों से बनकर चलने वाली ट्रेनों में सीटें बढ़ जाएंगी। क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेनों की रेक संरचना में बदलाव करने से ऐसा संभव होगा। अब साधारण श्रेणी (जनरल सीटिंग कोच) की जगह थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के कोच लगाए जाएंगे। इन कोचों की खिड़कियां बंद रहती हैं। ऐसे में कोचों की सीट बढऩे के साथ ट्रेनों की गति भी बढ़कर 130 से 160 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।

दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले

थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले हैं। इन कोचों के लिए किराया निर्धारित करने, चार्टिंग की व्यवस्था, पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में फीडिंग आदि का काम चल रहा है। शुरुआती दौर में इन कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य गाडिय़ों में भी लगाए जाएंगे।

बोले, आरसीएफ के अधिकारी

आरसीएफ के अधिकारियों का कहना है कि थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास कोचों में सीटे बढ़ाने के साथ आकर्षक डिजाइनिंग भी किया गया है। थ्री टियर कोच के किराये में इकोनॉमी क्लास की यात्रा का अनुभव होगा। वर्ष 2021-22 में 248 थर्ड एसी इकोनॉमी कोच बनाने का लक्ष्य है। पहली खेप में 15 कोच तैयार कर रवाना भी किए जा चुके है। इनमें दो कोच प्रयागराज भेजे गए हैं।

रेलवे बोर्ड की यह है नई व्‍यवस्‍था

रेलवे बोर्ड की नई व्यवस्था के मुताबिक ट्रेनों में पांच से अधिक स्लीपर कोच नहीं लगाए जाएंगे। साधारण कोच पूरी तरह हटाने की तैयारी है। स्लीपर की जगह इकोनामी एसी थर्ड तथा साधारण की जगह इकोनामी एसी थर्ड चेयरकार लगाई जाएंगी। एलएचबी (लिंकहाफ मैन बुश) कोच के सामान्य एसी कोचों के सापेक्ष नए इकोनामी एसी कोचों में 72 की जगह 83 बर्थ/सीट की व्यवस्था है। इससे प्रत्येक कोच में 11 बर्थ/सीट बढ़ जाएंगी। प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित कुमार सिंह का कहना है कि जरूरत के अनुसार ट्रेनों में थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास कोच लगाए जाएंगे। इसके बाद धीरे-धीरे सभी गाडिय़ों में ये कोच लगाए जाने हैं।

नए कोचों में नहीं लगेगी आग

नए कोच अग्नि प्रतिरोधक मेटल से बनाई जा रहीं हैं। कोच में अब 72 के बजाय होंगी 83 सीटें हैं। इन कोचों में यात्रियों को 11 बर्थ अतिरिक्त मिलेगी। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए विशेष डिजायन किया गया। मोबाइल फोन व मैग्जीन होल्डर्स, फायर सेफ्टी की आधुनिक व्यवस्था की गई है। प्रत्येक बर्थ पर पढऩे के लिए रीडिंग लाइट व मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगाया गया है। मिडिल व अपर बर्थ पर चढऩे के लिए नई व आरामदायक सीढी है।

chat bot
आपका साथी