आगरा में डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए जमीन आई पसंद, अब चाहिए 80 करोड़ रुपये

यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी को पसंद आई तहसील सदर के बिल्हौनी गांव की 43.79 हेक्टेअर जमीन। किसानों को जमीन का चार गुना मिलेगा मुआवजा जिले के कई और क्षेत्रों में जमीन की तलाश। यह कारिडोर आगरा अलीगढ़ चित्रकूट लखनऊ कानपुर और झांसी से होकर गुजरेगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:05 AM (IST)
आगरा में डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए जमीन आई पसंद, अब चाहिए 80 करोड़ रुपये
डिफेंस इंडिस्‍ट्रयल कॉरीडोर के लिए आगरा में जमीन चिन्हित कर ली गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। लंबे इंतजार के बाद डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर की जमीन पर सहमति बन गई है। उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी को बिल्हौनी गांव, तहसील सदर की जमीन पसंद आ गई है। यूपीडा ने जमीन के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। यह जमीन 80 करोड़ रुपये की है। किसानों को जमीन का चार गुना मुआवजा मिलेगा। वहीं जिले के कई और क्षेत्रों में जमीन की तलाश की जा रही है।

तीन साल पूर्व केंद्र सरकार ने डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के निर्माण की घोषणा थी। यह कारिडोर आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, लखनऊ, कानपुर और झांसी से होकर गुजरेगा। आगरा को छोड़कर बाकी जिलों में जमीन मिल चुकी है। एक माह पूर्व जिला प्रशासन ने बिल्हौनी गांव में 43.79 हेक्टेअर जमीन चिन्हित की थी। इसका प्रस्ताव यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजा गया था। यह जमीन यूपीडा के अफसरों को पसंद आई। वहीं कई और जगहों पर भी जमीन देखने के लिए कहा गया। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया तहसील सदर की टीम को लेकर किसानों से संबंधित जानकारी जुटाई जा रही है।

यह होगा फायदा: डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर विकसित होने से फैक्ट्री लगेंगी। इससे यहां के युवाओं को रोजगार मिलने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। बिल्हौनी गांव के आसपास तेजी से विकास हो सकेगा। अन्य फैक्ट्री भी लग सकती हैं।

सर्किल रेट: बिल्हौनी गांव का सर्किल रेट पांच हजार से दस हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर के आसपास है। मंगलवार को तहसील सदर स्थित निबंधन कार्यालय में सर्किल रेट की जानकारी जुटाने का काम शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी