पानी की बर्बादी कम करने के लिए बनेगा प्लान

पानी की बर्बादी रोकने और टरशरी वाटर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो इसके लिए नगर निगम प्लान बनाने के लिए तैयार हो गया है। वाटर सप्लाई कमेटी के चेयरमैन शक्तिदेव शाली ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:06 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:06 PM (IST)
पानी की बर्बादी कम करने के लिए बनेगा प्लान
पानी की बर्बादी कम करने के लिए बनेगा प्लान

जासं, चंडीगढ़्र : पानी की बर्बादी रोकने और टरशरी वाटर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो, इसके लिए नगर निगम प्लान बनाने के लिए तैयार हो गया है। वाटर सप्लाई कमेटी के चेयरमैन शक्तिदेव शाली ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है। इसमें अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए जाएंगे। वहीं दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे जल बचाओ कल बचाओ के अभियान में शहर की प्रमुख संस्थाओं और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों ने भी अपनी आहूति डालने का दावा किया है। फासवेक, व्यापार मंडल, हाउसिग इंपलाइज सोसाइटी और आर्गेनिक संस्था के बाद क्राफ्ड के पदाधिकारियों ने कहा कि वह इस माह होने वाली बैठक में लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक करेंगे और शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। आम आदमी पार्टी के संयोजक प्रेम गर्ग का भी कहना है कि वह अपने राजनीतिक कार्यक्रमों में लोगों को पानी का दुरुपयोग रोकने के लिए जागरूक करेंगे। लोगों को वीकेंड पर जागरूक करने के लिए टीएफटी के युवा नुक्कड़ नाटक भी तैयार कर रही है जिसकी रिहसर्ल चल रही है।

इस समय पाइपों में लीकेज के कारण 30 फीसद पानी बर्बाद हो रहा है। जिसमें ऐसा पानी भी शामिल है जो कि नॉन रेवेन्यू है। ऐसा पानी की सप्लाई कॉलोनियों में हो रही है। शुक्रवार को होने वाली वाटर सप्लाई की बैठक में यह भी निर्णय लिया जाएगा कि जिन घरों में मीटर नहीं लगे हैं वहां पर पानी की मीटर लगे इसके लिए सुनिश्चित किया जाएगा। टरशरी वाटर के लिए लोगों को जागरूक करने की रूपरेखा की जाएगी तैयार

टरशरी वाटर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग बढ़ाया जाए। इस समय एक कनाल से ऊपर की कोठी वालों के लिए टरशरी वाटर कनेक्शन लेना अनिवार्य है। ऐसे लोगों के घर जाकर कर्मचारी उन्हें कनेक्शन का आवेदन फार्म देंगे। टरशरी वाटर का कनेक्शन न लेने वालों पर कार्रवाई का प्रावधान किया जाए। - पानी की बर्बादी रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।जो टीम पानी की बर्बादी का चालान काटती है उन्हें ही यह जिम्मेवारी दी जाएगी।

- यह सुनिश्चित किया जाए कि शहर के सभी पार्को की सिचाई टरशरी वाटर से ही हो।इस शहर में 1800 ग्रीन बेल्ट्स है।

- नगर निगम अपनी भी सरकारी लीकेज को दूर करे ताकि जो 30 फीसद पानी बर्बाद हो रहा है उसे कम किया जाए। अगली बैठक तक इस पर प्लान बनाकर लाने के लिए कहा जाएगा।

- शहर की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों को जागरूक किया जाए। उनकी भागीदारी बढ़ाई जाने पर चर्चा की जाएगी। लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम की ओर से शहर की सभी एसोसिएशनों को एक पत्र भी लिखा जाएगा। वाटर सप्लाई की बैठक बुला ली गई है। बैठक में पानी की बर्बादी रोकने के लिए एक डिटेंल प्लान बनाने के लिए अधिकारियों को कहा जाएगा। पानी सप्लाई का खर्चा कम करने के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। अगर किसी भी सिटीजन के पास कोई बढि़या सुझाव है तो वह सीधे उन्हें भेज सकता है।

- शक्तिदेव शाली, चेयरमैन, वाटर सप्लाई कमेटी यह काफी अहम मुद्दा है, जो कि शहर के हर निवासी से जुड़ा हुआ है। पानी के रेट पर भी तो समय समय पर बवाल होता है, लेकिन पानी की बर्बादी कम करने के लिए कभी भी मंथन नहीं हुआ है। ऐसे में जागरूकता अभियान चलाने के लिए रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन आगे आएगी। इस माह होने वाली बैठक में एक शपथ ग्रहण का कार्यक्रम भी किया जाएगा।

- हितेश पुरी, चेयरमैन, क्राफ्ड।

chat bot
आपका साथी