Odisha Weather Update: ओडिशा में 3 दिन तक लगातार जमकर बरसेंगे मेघा, इन 7 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

Odisha Weather Update बंगाल की खाड़ी में बन रहा है विशाल कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम विभाग ने राज्‍य में तीन दिनों तक लगातार बारिश की चेतावनी जारी की है। 19 जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 11:24 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 11:28 AM (IST)
Odisha Weather Update: ओडिशा में 3 दिन तक लगातार जमकर बरसेंगे मेघा, इन 7 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी
ओडिशा में अगले तीन दिन तक लगातार बारिश होने की सम्भावना है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी में अगले 48 घंटे में एक विशाल कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो रहा है। उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बन रहा यह कम दबाव का क्षेत्र एक से दो दिन के अन्दर विशाल कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। इसके प्रभाव से राज्य के विभिन्न जगहों पर भारी से भारी बारिश होगी। इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसे में भुवनेश्वर मौसम विभाग ने 19 जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है। 7 जिलों में भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ से किया गया है।

सात जिलों में कटक, भद्रक, जगतसिंहपुर, केन्द्रापड़ा, सम्बलपुर, देवगड़ तथा अनुगुल जिला शामिल जहां भारी से भारी बारिश होगी। उसी तरह से खुर्दा, पुरी, कोरापुट, मालकानगिरी, बालेश्वर, कंधमाल, जाजपुर, मयूरभंज एवं सुन्दरगड़ जिले में भी भारी बारिश होने की सम्भावना है।

 मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कम दबाव के प्रभाव से अगले तीन दिन तक लगातार बारिश होने की सम्भावना है। राज्य में 1 जून से 21 जुलाई तक 330.6 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है, जो कि सामान्य बारिश से कम है। वर्तमान समय तक 26 प्रतिशत कम बारिश राज्य में हुई है। हालांकि कुछ जिलों में तो बहुत ही कम बारिश हुई है। इसमें भद्रक जिले में तो 200 मिमी. कम बारिश रिकार्ड की गई है।

 यहां उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही राजधानी भुवनेश्वर मूसलाधार बारिश हुई थी। इस बारिश में देश की नंबर वन स्मार्ट सिटी की कलई खोलकर रख दी थी। गलियों की सड़कें एवं नाले एकाकार हो गए थे। गलियों में सड़कों के ऊपर तीन से चार फुट तक पानी प्रवाहित हो रहा था। कई जगहों पर खासकर नयापल्ली इलाके में लोगों के घरों में पानी भर गया था और लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा था। ऐसे में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई है, जिससे राजधानी के निचले इलाके में रहने वाले लोगों की धड़कने बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी