बैंकिंग सेवा में अधिकारी बनने का मौका, नाबार्ड में ग्रेड ए और बी पदों के लिए 162 वैकेंसी

नाबार्ड की ओर से ग्रेड ए और बी अधिकारी पदों के लिए कुल 162 रिक्तियां निकाली गई हैं। इनमें 155 रिक्तियां ग्रेड ए अधिकारी के पद के लिए हैं जिनमें 148 पद ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा स्ट्रीम के लिए है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:41 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:41 AM (IST)
बैंकिंग सेवा में अधिकारी बनने का मौका, नाबार्ड में ग्रेड ए और बी पदों के लिए 162 वैकेंसी
आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 7 अगस्त, 2021 है।

[अनुज जिंदल] राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नेशनल बैंक फार एग्रीकल्चर ऐंड रूरल डेवलपमेंट/नाबार्ड) की ओर से ग्रेड ए और बी अधिकारी पदों के लिए कुल 162 रिक्तियां निकाली गई हैं। इनमें 155 रिक्तियां ग्रेड ए अधिकारी पदों के लिए हैं, जिनमें 148 पद ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा (आरडीबीएस) स्ट्रीम के लिए, पांच पद राजभाषा सेवा स्ट्रीम के लिए तथा दो पद प्रोटोकाल और सुरक्षा सेवा स्ट्रीम के लिए है।

ग्रेड बी पदों के लिए सात रिक्तियां हैं, जो आरडीबीएस स्ट्रीम के लिए हैं। नाबार्ड ग्रेड ए और ग्रेड बी, दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कैंडिडेट 7 अगस्त, 2021 तक इसके लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए इस भर्ती प्रक्रिया की तारीखों और पदों की जॉब प्रोफाइल्स के बारे में जानते हैं:

नाबार्ड ग्रेड ए

नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रेड ए पद पर सहायक प्रबंधक के रूप में कैंडिडेट की नियुक्ति की जाएगी। नाबार्ड के सहायक प्रबंधक के जॉब प्रोफाइल के अंतर्गत विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यान्वयन और निगरानी जैसी चीजें शामिल हैं। इस पद का शुरुआती सकल मासिक वेतन 66,864 रुपये है। इस राशि में ग्रेड ए अधिकारी को मिलने वाले सभी भत्ते भी शामिल हैं। इस पद का मूल शुरुआती मासिक वेतन 28,150 रुपये के लगभग है। इस मूल वेतन के अलावा ग्रेड ए के अधिकारियों को महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, वाहन भत्ता, चिकित्सा भत्ता, छुट्टी जैसे विभिन्न भत्ते भी मिलते हैं।

नाबार्ड ग्रेड बी

ग्रेड बी प्रबंधक का पद है। इस पद के अंतर्गत लेखांकन प्रक्रियाओं की निगरानी, ग्राहक संबंध बनाए रखने जैसी जिम्मेदारियां शामिल हैं। ग्रेड बी अधिकारियों को मिलने वाला शुरुआती सकल मासिक वेतन 73,600 रुपये है। वहीं, इस पद का मूल मासिक वेतन 35,150 रुपये के लगभग है। इस पद पर ग्रेड ए पद के समान ही अन्य भत्ते देय हैं।

आयु सीमा

एक जनवरी, 2021 को आपकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए यानी परीक्षा देने में सक्षम होने के लिए आपकी जन्मतिथि दो जनवरी, 1990 से एक जनवरी, 2000 के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम योग्यता स्नातक है। पद के अनुसार योग्यता संबंधी जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

-कुल पदों की संख्या: 162

-आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 7 अगस्त, 2021

-आनलाइन प्रारंभिक परीक्षा (चरण 1): यह परीक्षा अगस्त, 2021 के आखिरी सप्ताह से सितंबर, 2021 के पहले सप्ताह के मध्य आयोजित होगी।

-वेबसाइट: WWW.nabard.org

(सीईओ, अनुज जिंदलडॉटइन)

chat bot
आपका साथी