IRCTC: अब बेरोजगारों को रेलवे दे रही बिजनेस का मौका, आइआरसीटीसी एजेंट बनकर बनें खुशहाल

अगर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है। आईआरसीटीसी आपको यह मौका दे रही है। आईआरसीटीसी का एजेंट बनकर आप घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं। आइआरसीटीसी भारतीय रेल के लिए टिकट बुकिंग सहित अन्य सेवा देती है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:10 AM (IST)
IRCTC: अब बेरोजगारों को रेलवे दे रही बिजनेस का मौका, आइआरसीटीसी एजेंट बनकर बनें खुशहाल
अब बेरोजगारों को रेलवे दे रही बिजनेस का मौका

जमशेदपुर, जासं। यदि आप अभी बेरोजगार हो गए हैं और कमाई का कोई माध्यम तलाश रहे हैं, तो रेलवे आपको मौका दे रही है। आप आइआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम) के एजेंट बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइआरसीटीसी भारतीय रेल के लिए टिकट बुकिंग सहित अन्य सेवा देती है। आप इससे रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट के रूप में जुड़ सकते हैं। है ना कमाई का बेहतर मौका।

आप भी बन सकते हैं रेल ट्रैवेल सर्विस एजेंट

रेल ट्रैवेल सर्विस एजेंट बनकर आप सभी तरह की टिकट बुकिंग कर सकते हैं। टिकट बुकिंग पर आपको आकर्षक कमीशन मिलेगा। आपको सभी तरह के ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी। इसके तहत आप जितनी टिकट बुक करेंगे, उसके हिसाब से कमीशन हासिल कर सकते हैं। इसके तहत आप थोड़ी सी मेहनत करें तो महीने में 50,000 रुपये कमाना बड़ी बात नहीं होगी। हां इसके लिए आपका इंटर पास होना जरूरी है। यदि आप यह काम करने के इच्छुक हैं तो आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आपको पहली बार में 30,000 रुपये जमा करने होंगे। इस राशि का डिमांड ड्राफ्ट आइआरसीटीसी के नाम से जमा करना होगा। इसके बाद आपको प्रतिवर्ष नवीकरण के लिए पांच हजार रुपये देने होंगे। जिस दिन आप इस सेवा से खुद को अलग कर लेंगे, तो 30 हजार रुपये वापस कर दिए जाएंगे। एजेंट बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो के साथ मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस भी होना चाहिए।

आवेदन देने के बाद मिलेगा प्रशिक्षण

ऐसा नहीं है कि आप 30,000 रुपये देकर अगले दिन से काम शुरू कर सकते हैं। एजेंट बनने के बाद आपको आइआरसीटीसी की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक ट्रेनिंग किट भी दी जाएगी, जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे की जाती है। इसमें आपको यह भी बताया जाएगा कि किस तरह की टिकट पर आपको कितना कमीशन मिलेगा। इसमें आपको यह भी बताया जाएगा कि कौन सी टिकट आप बुक नहीं कर सकते हैं। टिकट रद कैसे किया जाता है, आदि की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी