हरियाणा में 18 और 19 को मनाया जाएगा अन्नपूर्णा उत्सव, राशन डिपो पर भी नोडल अधिकारी लगाए

पात्र को दिए जाएंगे पांच से दस किग्रा गेहूं। कुरुक्षेत्र डीसी मुकल कुमार ने बताया कि 18 व 19 अगस्त को होगा अन्नपूर्णा उत्सव का आयोजन। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किया जाएगा राशन वितरित। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से दिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:03 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:03 PM (IST)
हरियाणा में 18 और 19 को मनाया जाएगा अन्नपूर्णा उत्सव, राशन डिपो पर भी नोडल अधिकारी लगाए
18 व 19 अगस्त को होगा अन्नपूर्णा उत्सव।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र में 18 और 19 अगस्त को अन्नपूर्णा उत्सव मनाया जाएगा। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किया जाएगा और प्रत्येक पात्र को पांच और दस किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। यह अनाज नवंबर तक पहले से मिल रहे कोटे से अलग होगा। इसके लिए राशन डिपो स्तर पर भी नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और ओवलआल नोडल अधिकारी जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक को लगाया है।

डीसी मुकुल कुमार ने बुधवार को लघु सचिवालय में अन्नपूर्णा उत्सव को लेकर अधिकारियों की बैठक ली और उनको आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत जिले में 490 डिपोधारकों के माध्यम से करीब 5.22 लाख लाभार्थियों को पांच और दस किलो गेहूं के बैग बांटे जाएंगे। इसके लिए जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। इससे दोनों दिन उत्सव के दौरान चल रही गतिविधियों की जानकारी मिलेगी।

कोरोना के बचाव के दिए जाएंगे टिप्स

डीसी ने बताया कि उत्सव कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार कराए जाएंगे। यहां लोगों को काेरोना से बचाव और वैक्सीन को लेकर जागरूक किया जाएगा। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कोविड वैक्सीन कैंप भी लगाए जाएंगे। इस दोनों दिनों डिपो दिनभर खुले रहेंंगे औ एलईडी पर प्रधानमंत्री का संदेश भी दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार इस दिन सभी डिपो को सजाया जाएगा और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओंं की जानकारी से संबंधित पंपलेट पोस्टर आदि लगाए जाएंगे। यही नहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकार सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों पर नुक्कड़ नाटक व गीत भी प्रस्तुति देंगे।

सीएम ने भी वीसी पर की चर्चा

इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में विडियो कान्फ्रेंस पर 18 व 19 अगस्त को प्रदेश में जिला स्तर पर होने वाले अन्नपूर्णा दिवस को लेकर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से 15 अगस्त से संबंधित कार्यक्रम की भी जानकारी ली। सीएम ने कहा कि जिला स्तरीय समारोह कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार ही आयोजित किया जाए। इस माैके पर जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक, एडीएम लाडवा अनुभव मेहता व एसडीएम थानेसर नरेंद्र पाल मलिक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी