गुजरात HC ने सरकार व एसडीएम से कहा- हमें रजवाड़े नहीं चलाने, देश में लोकतंत्र है और लोगों को सवाल करने का अधिकार है

गुजरात हाइकोर्ट के न्‍यायाधीश परेश उपाध्‍याय ने सरकार व एसडीएम से कहा कि हमें रजवाड़े नहीं चलाने हैं देश में लोकतंत्र है और लोगों को अपने जनप्रतिनिधि से सवाल करने का अधिकार है। अदालत में इस मामले की अगली सुनवाई 13 अगस्‍त को होगी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:47 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:47 AM (IST)
गुजरात HC ने सरकार व एसडीएम से कहा- हमें रजवाड़े नहीं चलाने, देश में लोकतंत्र है और लोगों को सवाल करने का अधिकार है
गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार व भाजपा विधायक से जवाब मांगा है

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। हमें रजवाडे़ नहीं चलाने, देश में लोकतंत्र है और लोगों को अपने जनप्रतिनिधि से सवाल करने का अधिकार है। विधायक के पुत्र को फोन कर काम नहीं करने पर गांव में नहीं आने देने की धमकी देने वाले को 7 जिलों से तड़ीपार करने पर गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार व भाजपा विधायक से जवाब मांगा है। विधायक के पुत्र ने अर्जीकर्ता के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था।

गुजरात के गोधरा से विधायक सी के राउल के पुत्र मालवदीप‍ सिंह ने गोधरा तालुका पुलिस थाने में प्रवीणभाई चारण गढ़वी के खिलाफ जून 2021 में एक शिकायत दर्ज कराई जिसमें उन्‍हें व विधायक पिता को जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था। चारण ने गत माह मालवदीप को फोन कर कहा बताया कि हमारे गांव के काम नहीं हो रहे हैं, अगर काम नहीं करते हैं तो गांव में नहीं आने दिया जाएगा। इस घटना के बाद विधायक पुत्र की शिकायत के आधार पर उपखंड मजिस्‍ट्रेट ने प्रवीणभाई को पंचमहाल, महीसागर, दाहोद, छोटा उदेपुर, वडोदरा, खेडा, आणंद से तड़ीपार करने का आदेश दिया जिसे प्रवीणभाई ने हाईकोर्ट में चुनौती दी।

उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश परेश उपाध्‍याय ने इस मामले की सुनवाई करते हुए सोमवार को सरकार व एसडीएम से कहा कि हमें रजवाड़े नहीं चलाने हैं, देश में लोकतंत्र है और लोगों को अपने जनप्रतिनिधि से सवाल करने का अधिकार है। अदालत ने एसडीएम को जनता के अभिभावक के बजाए नेताओं का अभिभावक बनने की बात कहते हुए उनहें वहां से हटाने की जरूरत बताई। विधायक की ओर से वकील निधि बारोट ने अदालत को बताया कि प्रवीणभाई के खिलाफ 2017, 2019 व 2021 में पुलिस शिकायत दर्ज है, विधायक पुत्र ने ही यह प्राथमिकी दर्ज कराई जिसे उसने जान से मारने की धमकी दी। इस पर अदालत ने कहा कि ऐसा करने के लिए उसे जेल में रखा जा सकता है लेकिन तड़ीपार कैसे किया जा सकता है। अदालत में इस मामले की अगली सुनवाई 13 अगस्‍त को होगी, न्‍यायाधीश ने एसडीएम एवं राज्‍य सरकार से इस मामले में जवाब मांगा है। विधायक सी के राउल का कहना है कि किसी भी मतदाता को अपनी बात कहने तथा काम के लिए जनप्रतिनिधि से गुहार का अधिकार है, उन्‍होंने तड़ीपार मामले में कहा कि उच्‍च न्‍यायालय की ओर से जब पूछा जाएगा तब वे जवाब देंगे।

गंगाजल से धोएंगी सचिवालय

उत्‍तर गुजरात की वाव विधानसभा से कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर का डेढ माह पुराना एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वे कहती नजर आ रही है कि उनका बस चलता तो वे भाजपा के सभी नेताओं की हत्‍या करवा देती भले इसके लिए उन्‍हें जेल ही क्‍यों नहीं जाना पड़ता। गेनीबेन ने यह कहते नजर आ रही हैं कि देश में किसान परेशान हैं, उनकी परेशानी की सभी सीमाएं पार कर गई हैं। वे कहती हैं उनके नहीं चाहते हुए भी ऐसे शब्‍द कहने पड़ रहे हैं, क्‍योंकि सरकार चलाने वालों के दिल में किसानों के प्रति हमदर्दी खत्‍म हो गई है। किसान सम्‍मेलन के वायरल वीडियो में उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अमित चावड़ा भी नजर आ रहे हैं।

गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो भाजपा नेताओं को सचिवालय में घुसने नहीं देगी तथा सचिवालय का गंगाजल से शुद्धिकरण कराएंगी। वायरल वीडियो 17 जून का बताया जा रहा है, कांकरेज तहसील के एक गांव में गेनीबेन ने किसान सम्‍मेलन में कहा था कि गुजरात में कांग्रेस सरकार बनती है तो उन्‍हें मंत्रीपद नहीं चाहिए बल्कि वे सचिवालय के गेट पर बैठेंगी ओर भाजपा के एक भी नेता को सचिवालय में नहीं घुसने देंगी।

गेनीबेन ने यह भी कहा कि कांग्रेस सत्‍ता में आई तो सचिवालय का गंगाजल से पवित्र करेंगे, चूंकि भाजपा ने इसे अपवित्र कर दिया। गेनीबेन 2017 में वाव विधानसभा सीट पर गुजरात के पूर्व मंत्री शंकरभाई चौधरी को हराकर विधानसभा पहुंची थी। खुद भी किसान हैं तथा किसानों की पीड़ा जताते हुए उनहोंने कहा था कि आज हथियार उठाना पड़े, हत्‍या करनी पड़े और जेल भी जाना पड़े तो वे तैयार हैं। भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्‍ता भरत पंड्या ने इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कांग्रेस के नेता दोगली नीति रखते हैं, महात्‍मा गांधी के शांति व अहिंसा के मार्ग पर चलने की बातें करते हैं लेकिन बयान खून-खराबा करने के देते हैं।

chat bot
आपका साथी