Earthquake: गुजरात के कच्छ में फिर भूकंप के झटके

Earthquake कच्छ में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भचाऊ में भूकंप की तीव्रता 3.9 रही। कच्छ जिले के बचाव कस्बे में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 3.9 रही। भूकंप के कारण कहीं कोई जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 06:02 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 06:02 PM (IST)
Earthquake: गुजरात के कच्छ में फिर भूकंप के झटके
गुजरात के कच्छ में फिर भूकंप के झटके। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के कच्छ में रविवार को दोपहर पौने एक बजे के करीब फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भचाऊ में भूकंप की तीव्रता 3.9 रही। कच्छ जिले के बचाव कस्बे में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 3.9 रही। भूकंप के कारण कहीं कोई जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र बिंदु भचाऊ से 19 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। गौरतलब है कि जनवरी, 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के कारण कच्छ पूरी तरह तबाह हो गया था तथा गुजरात के अन्य शहरों में भी भूकंप के कारण जान-माल का भारी नुकसान हुआ था। इस विनाशकारी भूकंप के चलते गुजरात में हजारों महिला व पुरुषों और बच्चों की मौत हो गई थी तथा हजारों करोड़ रुपयों की संपत्ति नष्ट हो गई थी। 2001 में आए भूकंप के बाद गुजरात में सैकड़ों आफ्टर शॉक दर्ज किए जा चुके हैं। विशेषज्ञ का मानना है कि एक बड़े भूकंप के बाद भूगर्भीय हलचल के कारण लगातार आफ्टर शॉक आते रहते हैं।

इससे पहले मई, 2021 में गुजरात के राजकोट में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सिस्मोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 रही। इस भूकंप से जानमाल की और किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। गुजरात इस समय तूफान के संकट से जूझ रहा है, गुजरात में इस तूफान से भारी नुकसान की आशंका है। लेकिन इन सबके बीच अब एक नया संकट आ गया। नेशनल सिस्मोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप के झटके राजुला जाफराबाद तालुका में तड़के महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप तड़के करीब 3.33 बजे महसूस किया गया। गुजरात में आये इस भूकंप के बाद लोगों में डर का माहौल बन गया और लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 थी। भूकंप तड़के करीब 3.33 बजे महसूस किया गया। हालांकि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक लोगों ने महसूस किए। हालांकि अभी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

chat bot
आपका साथी