नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी में नामांकन की घंटी बजी, 105 तरह के कोर्स के लिए आनलाइन करें अप्‍लाई

NOU Admission Alert नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं का नामांकन 29 जुलाई से आरंभ होगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:43 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:43 AM (IST)
नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी में नामांकन की घंटी बजी, 105 तरह के कोर्स के लिए आनलाइन करें अप्‍लाई
नालंदा खुला विवि में नामांकन की प्रक्रिया शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Nalanda Open University Admission Alert: नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं का नामांकन 29 जुलाई से आरंभ होगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस वर्ष नामांकन में पारंपरिक के साथ- साथ व्यावसायिक कोर्स में भी प्रक्रिया चलेगी। इंटर से लेकर पीजी स्तर के डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स में भी नामांकन की कवायद की जा रही है। विश्वविद्यालय 105 प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित करता है। छात्र इनमें नामांकन ले सकेंगे। नामांकन की विशेष जानकारी के लिए अभ्यर्थी नालंदा खुला विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से भी पूरी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से ले सकेंगे नामांकन

नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए नामांकन प्रक्रिया में छात्रों को सुविधा दी गई है। इस वर्ष नामांकन प्रक्रिया आनलाइन के साथ-साथ आफलाइन भी सीधे काउंटर पर आकर ले सकते है। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25 फीसद की विशेष छूट भी दी जाएगी। ग्रामीण व सुदूर इलाके के रहने वाले छात्र-छात्राओं को आनलाइन नामांकन करने की सुविधा दी गई है।

अब नहीं होगी कोर्स मैटेरियल की परीक्षा

वीसी ने कहा कि अब कोर्स मैटेरियल की भी परेशानी नहीं होगी। इसके लिए पहले से ही तैयारी की जा रही है। काफी किताबें छप चुकी हैं। जल्द ही बची कुछ किताबों को भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। इससे काउंटर पर नामांकन के साथ-साथ उन्हें स्टडी मैटेरियल से लेकर परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया ङ्क्षसगल ङ्क्षवडो के माध्यम से की जाएगी। एक ही जगह से पूरी सुविधा छात्रों को मिल जाएगी। एनओयू में 29 से नामांकन, छात्राओं  को फीस में मिलेगी 25 फीसद छूट पारंपरिक कोर्स के साथ-साथ व्यावसायिक कोर्स में भी साथ-साथ चलेगा नामांकन विश्वविद्यालय की ओर से चल रहे हैं 105 प्रकार के कोर्स नए सत्र में कोर्स मैटेरियल की नहीं होगी परेशानी

chat bot
आपका साथी