Move to Jagran APP

विदेशों की तर्ज पर एटीवीएम से निकलेगी ट्रेन की टिकट

नितिन शर्मा, यमुनानगर विदेशों की तर्ज पर अब यमुनानगर रेलवे स्टेशन पर भी मशीन से ट्रेन की

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 11:43 PM (IST)
विदेशों की तर्ज पर एटीवीएम से निकलेगी ट्रेन की टिकट
विदेशों की तर्ज पर एटीवीएम से निकलेगी ट्रेन की टिकट

नितिन शर्मा, यमुनानगर

loksabha election banner

विदेशों की तर्ज पर अब यमुनानगर रेलवे स्टेशन पर भी मशीन से ट्रेन की टिकट मिल सकेगी। प्रारंभिक चरण में चार एटीवीएम लगाए जाने की योजना रेलवे ने बनाई है। अभी तक एक मशीन स्टेशन पर आ चुकी है। स्थानीय अधिकारियों को अंबाला डिविजन से सिग्लन मिलने का इंतजार है। नई सुविधा में यात्रियों को लाइन में लगने से मुक्ति मिल जाएगी।

मशीनों के लगना सबसे बड़ा फायदा उद्यमियों को होगा। टिकट के लिए समय खराब नहीं करना पड़ेगा। लाइन में लगने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। अभी तक यात्री लंबी लाइन में लगकर टिकट खरीदते हैं। इससे उनका समय भी खराब होता है। नई सुविधा से यात्रियों के जल्द लाभान्वित होंगे।

इनसेट

ऐसे मिलेगी टिकट

रेलवे की ओर से यात्री को एटीएम कार्ड दिया जाएगा। इसको यात्री रेलवे बु¨कग सेंटर से चार्ज कराएंगे। इसके बाद कार्ड का प्रयोग मशीन पर किया जा सकेगा। मशीन पर खुफिया कैमरे से नजर रखी जाएगी। शुरूआत में एक कर्मी की तैनाती करने की योजना बनाई जा रही है। जब यात्रियों को आपरेट करनी आ जाएगी तो वह खुद भी प्रयोग कर सकेंगे।

इनसेट

आपरेट करने का भी समय तय

मशीन को आपरेट करने का समय चार मिनट का रखा गया है। अगर कोई यात्री इससे ज्यादा समय तक खड़ा और वह टाइम पास कर रहा है तो उस पर रेलवे कार्रवाई कर सकता है। ऐसा इसलिए किया गया कि अधिकतर यात्री समय पास करने के लिए मशीन को बार बार टच करते हैं। जिससे उसके खराब रहने की संभावना बनी रहती है। इस मशीन को लेकर रेलवे कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है।

इनसेट

दिल्ली में चल रही मशीन

वर्तमान समय में यह मशीन दिल्ली में काम कर रही है। वहा सफल रही। धीरे धीरे इसको अब अन्य स्टेशन पर लगाने की योजना रेलवे बना रहा है। ताकि यात्रियों को नई तकनीक का लाभ मिल सके। लाइन भी कम हो।

इनसेट

रेलवे स्टेशन पर फिलहाल एक मशीन भेजी गई है। अभी पूरी तरह पेक हैं। खोला भी नहीं गया। उम्मीद है कि जल्द अंबाला डिविजन से इसको स्टेशन पर लगाने की अनुमति मिल जाएगी। इसके लिए तैयारी चल रही है। एटीएम की तर्ज पर यात्रियों को कार्ड दिया जाएगा जो कि बु¨कग सेंटर से चार्ज होगा, उसके बाद भी मशीन में प्रयोग किया जा सकेगा।

आरके तिवारी, स्टेशन अधीक्षक यमुनानगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.