हरियाणा ने दिलाया अनाथों को सेना में शामिल होने का हक

Fri, 19 May 2017 12:24 PM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। अनाथ युवाओं को अब भारतीय सेना में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। हरियाणा सरकार की पहल पर केंद्र सरकार ने इसका आधार तैयार कर दिया है। इस फैसले से प्रदेश के बाल देखभाल संस्थानों में रहने वाले बच्चों को फायदा होगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने बताया कि अनाथालयों में रहने वाले बच्चों को सेना में भर्ती होने का मौका दिलाने का हमारा अनुरोध रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। सेना में भर्ती के लिए आवेदन फार्म में पहले अभिभावक का कॉलम होता था, जिस कारण अनाथ बच्चे भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकते थे।

यह भी पढ़ें: जाट आंदोलन पर 4 जून को रोहतक में बनाएंगे रणनीति : अशोक बल्‍हारा

महिला एवं बाल विकास मंत्री  कविता जैन ने की थी केंद्र से गुजारिश

उन्‍हाेंने बताया कि अब आवेदन पत्र में अभिभावक के साथ-साथ गार्जियन का कॉलम भी जोड़ा गया है जो अनाथ युवाओं के लिए सेना में जाने के नए रास्ते खोलेगा। जो युवा अपने देश के लिए कुछ करना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अनूठा अवसर होगा। फौज में जाने का जज्बा हरियाणा के युवाओं में पहले से है। सेना में हर दसवां जवान हरियाणा से है।

यह भी पढें: ताकि स्‍वच्‍छ रहेें गांव, खुले में शौच करने वालों पर लगेगा 11 हजार जुर्माना

Tags: # Army ,  # Indian army ,  # Orphans ,  # Orphans join army ,  # Haryana government ,  # Kavita jain ,  # Haryana minister ,  # Panchkoola ,  # Haryana , 

PreviousNext
 

संबंधित

जाली ज्वाइनिंग लेटर लेकर आर्मी ज्वाइन करने पहुंचा युवक काबू

चंडीगढ़ में एक युवक सेना में भर्ती के लिए जाली नियुक्ति पत्र लेकर पहुंचा। सोनीपत के इस युवक को पु‍लिस ने गिरफ्तार कर लिया।