सीएम का एलान, झज्‍जर के भिंडावास में बनेगी पक्षियों के लिए डिस्‍पेंसरी

Fri, 19 May 2017 01:31 PM (IST)

जेएनएन, झज्‍जर। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा‍ कि राज्‍य में पक्षियों के इलाज के लिए बर्ड डिस्‍पेंसरी बनाया जाएगा। यह डिस्‍पेंसरी भिंडावास पक्षी विहार में बनेगी। इसके साथ ही इस पक्षी विहार को विश्‍वस्‍तर पर पहचान दिलाई जाएगी अौर इसे पर्यटक स्‍थल के रूप मे विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने शुक्रवार को भिंडावास पक्षी विहार का दौरा किया और इसका निरीक्षण किया। उनके साथ कृषि मंत्री अोमप्रकाश धनखड़ भी थे। मुख्‍यमंत्री ने पूरे पक्षी विहार का निरीक्षण किया और व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। उन्‍होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर वहां की समस्‍याओं अौर व्‍यवस्‍थाओं के बारे में जानकारी ली। पक्षी उपचार डिस्पेंसरी से जैन समाज की पुरानी मांग पूरी हुई है। बहादुरगढ़ में कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ के सामने जैन समाज ने इस अस्पताल की मांग रखी थी। दिल्ली के जैन समाज ने सीएम के सामने यह मांग रखी थी।

भिंडावास पक्षी विहार में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और कृषि मंत्री आेमप्रकाश धनखड़।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भिंडावास पक्षी विहार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाया जाएगा अौर इसका प्रचार विभिन्‍न देशों में किया जाएगा। इसका बेव साइट बनाया जाएगा और इसके बारे में ऑनलाइन प्रचार भी किया जाएगा, ताकि यहां अधिक से अधिक पर्यटक आ सकें। भिंडावास की अधिक रमणीय स्थल बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढें: नौ माह की चाहत को मदद की दरकार, पैसे न होेने पर PGI ने किया इलाज से इन्‍कार

उन्‍होंने कहा कि स्थानीय युवाओं को यहां गाइड बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए यहां तीन महीने का कोर्स शुरू किया जाएगा। यह कोर्स रेडक्रास की मदद से शुरू किया जाएगा। कोर्स के बाद युवा आधिकारिक गाइड बनकर पर्यटकों को बर्ड सेंचुरी का भ्रमण करा सकेंगे। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर कृषि मंत्री धनखड़ ने गुजरात के कच्छ की तर्ज पर भिंडावास को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री से यहां कस ब्रांड एम्बेसडर बनाने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: 46 साल से पाक जेल में बंद सैनिक की रिहाई के लिए पत्नी की हाईकोर्ट से गुहार


 

Tags: # CM Manoharlal ,  # Birds dispensary ,  # Bird sanctuary ,  # Bhindavas Bird sanctuary ,  # Tourist spot ,  # Bhindavas ,  # Jhajjar ,  # Haryana , 

PreviousNext
 

संबंधित

झज्‍जर में बरातियों की गाड़ी नाले में पलटी, तीन की मौत

झज्‍जर में बाइपास पर बरातियों की एक स्‍कार्पियो गाड़ी नाले में पलट गई। इससे तीन युवकों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।