Move to Jagran APP

आदेश श्रीवास्‍तव संगीतकार नहीं बनना चाहते थे डॉक्‍टर!

आदेश श्रीवास्तव एक म्यूजिक कंपोजर और सिंगर ही नहीं बेहतरीन इंसान भी थे। कल रात उनका कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया। उनका जन्म जबलपुर में एक हिन्दू कायस्त परिवार में हुआ। उन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक कंपोज किया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2015 10:14 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 12:41 PM (IST)
आदेश श्रीवास्‍तव संगीतकार नहीं बनना चाहते थे डॉक्‍टर!

मुंबई। आदेश श्रीवास्तव एक म्यूजिक कंपोजर और सिंगर ही नहीं बेहतरीन इंसान भी थे। कल रात उनका कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया। उनका जन्म जबलपुर में एक हिन्दू कायस्त परिवार में हुआ। उन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक कंपोज किया है।

prime article banner

म्यूजिक कंपोजर आदेश श्रीवास्तव का निधन, आज होगा अंतिम संस्कार

करियर

आदेश बचपन में डॉक्टर बनना चाहते थे, लेकिन संगीत को लेकर उनका पैशन इतना जबरदस्त था कि उन्होंने बतौर कंपोजर करियर बनाने का फैसला किया। उन्होंने ड्रम्स बजाना सीखा और मुंबई शिफ्ट हो गए जहां उनकी मुलाकात सपन जगमोहन से हुई। धीरे-धीरे उन्होंने संगीत की दुनिया में कदम जमाने शुरू कर दिए। उन्होंने ओ.पी. नायर, शंकर जयकिशन और सलील चौधरी जैसे म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ काम करना शुरू किया। प्रफेशनल कंपोजर बनने से पहले उन्होंने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल को करीब एक दशक तक असिस्ट किया। उन्हें अपना पहला सबसे बड़ा ब्रेक 1993 में फिल्म 'कन्यादान' से मिला। लता मंगेशकर ने उनका पहला गाना गाया था लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म कभी रिलीज ही नहीं हो सकी। कुछ ऐसी ही फिल्म 'जाने तमन्ना' के साथ हुआ। लेकिन उन्होंने 'आओ प्यार करें' से दमदार वापसी की। फिल्म में उनका गाना 'हाथों में आ गया जो कल रुमाल आपका' जबरदस्त हिट हुआ। इसके बाद फिल्म 'शास्त्र' का गाना 'क्या अदा क्या जलवे तेरे' चार्टबस्टर में शामिल हो गया। 1998 में फिल्म 'अंगारे' में उनका म्यूजिक हिट हुआ। म्यूजिक कंपोज करने के अलावा आदेश ने कई हिट गाने भी गाए हैं। उन्होंने 'शावा शावा' और 'मोरा पिया मोसे बोलत ' जैसे हिट गाने गुनगुनाए। उन्होंने फिल्म 'कुंवारा', 'तरकीब', 'शिकारी' और 'बस इतना सा ख्वाब है' में अपने काम के लिए काफी सराहा गया।

डॉक्टरों ने बंद कर दी है आदेश श्रीवास्तव की कीमोथेरेपी

निजी जिंदगी

पूर्व बॉलीवुड एक्ट्रेस और कंपोजर जोड़ी जतिन-ललित की बहन विजेता पंडित से उनकी शादी 1990 में हुई थी। विजेता की यह दूसरी शादी थी। उनके दो बेटे अनिवेश और अवितेश हैं। विजेता ही बहन सुलक्ष्णा पंडित भी एक्ट्रेस रह चुकी हैं। आदेश के बड़े भाई चित्रेश श्रीवास्तव का निधन 7 मई 2011 को एक सड़क हादसे में हुआ था। हादसे के वक्त वो फतह अली खान के साथ सफर कर रहे थे।

पहले भी हो चुका था कैंसर

आदेश श्रीवास्तव को पहले भी कैंसर हो चुका था। उन्हें 2010 में इस बीमारी का पता चला था, लेकिन कीमोथेरेपी की मदद से वो इस बीमारी से पूरी तरह ठीक हो गए थे।

इंडस्ट्री के बर्ताव से थे दुखी

जब 2010 में आदेश को पहली बार कैंसर हुआ था, उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में से किसी ने उन्हें नहीं पूछा था। इंडस्ट्री से कोई उनका हाल-चाल जानने नहीं पहुंचा था। हालांकि इस बार इंडस्ट्री से जुड़े काफी लोग उनका हालचाल जानने हॉस्पिटल पहुंचे थे।

आदेश के परिवार ने कहा, पैसों की नहीं, दुआओं की है जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.