Move to Jagran APP

साउथ फ़िल्मों से डेब्यू करने वाली 13 एक्ट्रेसेज़, जो बाद में बनीं बॉलीवुड क्वीन

1997 में ही ऐश ने हिंदी सिनेमा में 'और प्यार हो गया' के साथ क़दम रखा, जो 15 अगस्त को ही रिलीज़ हुई थी। इसके साथ ऐश ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में 20 साल का सफ़र पूरा कर लिया है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2017 10:41 AM (IST)
साउथ फ़िल्मों से डेब्यू करने वाली 13 एक्ट्रेसेज़, जो बाद में बनीं बॉलीवुड क्वीन
साउथ फ़िल्मों से डेब्यू करने वाली 13 एक्ट्रेसेज़, जो बाद में बनीं बॉलीवुड क्वीन

मुंबई। बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेज़ हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में ऊंचाइयों को छुआ है और उन्हें देखकर लगता है, जैसे हिंदी फ़िल्मों से ही उनके करियर की शुरुआत हुई है, मगर हक़ीक़त ये है कि बतौर लीड हीरोइन इन एक्ट्रेसेज़ के करियर की नींंव साउथ में पड़ी है। 

loksabha election banner

ऐसी ही एक्ट्रेसेज़ में शामिल हैं ऐश्वर्या राय बच्चन। ख़ूबसूरती और हुनर का बेमिसाल कांबिनेशन ऐश ने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत 1997 की तमिल फ़िल्म 'इरूवर' से की थी, जिसे मणि रत्नम ने डायरेक्ट किया था। इस फ़िल्म में ऐश की होरी मोहनलाल थे, जो मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार हैं।

यह भी पढ़ेंं: 10 साल की हुई मैरीगोल्ड, सलमान की इस हॉलीवुड फ़िल्म का टाइगर... से है कनेक्शन

1997 में ही ऐश ने हिंदी सिनेमा में 'और प्यार हो गया' के साथ क़दम रखा, जिसमें बॉबी देओल ने ऐश के ऑपोज़िट थे। ये फ़िल्म 15 अगस्त को ही रिलीज़ हुई थी। इसके साथ ऐश ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में 20 साल का सफ़र पूरा कर लिया है।

प्रियंका चोपड़ा इंटरनेशनल स्टार बन चुकी हैं। हाल ही में उनकी पहली हॉलीवुड फ़िल्म 'बेवॉच' रिलीज़ हुई, मगर आपको जानकर हैरानी होगी, कि प्रियंका के फ़िल्मी करियर की नींव भी साउथ में रखी गई थी। 2002 में प्रिंयका की पहली तमिल फ़िल्म Thamizhan रिलीज़ हुई थी और उनके हीरो थे विजय। इसके बाद 2003 में प्रियंका ने 'द हीरो- लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई' से हिंदी सिनेमा में सनी देओल के साथ डेब्यू किया।

यह भी पढ़ेंं: हसीना श्रद्धा कपूर चलीं साउथ, इन एक्टर्स का भी रहा है आना-जाना

गोरा करने वाले उत्पादों के विज्ञापनों के लिए मशहूर रहीं यामी गौतम भी दक्षिण भारतीय सिनेमा का प्रोडक्ट हैं। यामी ने कन्नड़ फ़िल्म 'उल्लास उत्साह' से फ़िल्मों में करियर शुरू किया। इस फ़िल्म में उनके को-एक्टर गणेश थे। 2012 में यामी ने आयुष्मान खुराना के साथ 'विक्की डोनर' से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया।

 

दीपिका पादुकोण हिंदी सिनेमा के दायरे से निकलकर हॉलीवुड तक पहुंच चुकी है। दीपिका के करियर की शुरुआत कन्नड़ सिनेमा से हुई। दिलचस्प बात ये है कि 2006 में आई दीपिका की इस फ़िल्म का टाइटल 'ऐश्वर्या' था, जिसमें उनके हीरो उपेंद्र थे। 2007 में दीपिका ने शाह रुख़ ख़ान के साथ 'ओम शांति ओम' से हिंदी सिनेमा में सक्सेसफुल डेब्यू किया।

यह भी पढ़ेंं: एक था टाइगर के 5 साल होने पर कटरीना कैफ़ ने दिखायी सलमान संग केमिस्ट्री

कृति सनोन की फ़िल्म बरेली की बर्फ़ी रिलीज़ हो रही है। हिंदी सिनेमा में कृति ने 2014 में 'हीरोपंती' से करियर शुरू किया था, मगर उससे पहले वो तेलुगु फ़िल्म 1- Nenokkadine से महेश बाबू के साथ डेब्यू कर चुकी थीं।

एमी मूल रूप से ब्रिटिश हैं। उन्होंने अपना करियर 2010 में तमिल पीरियड फ़िल्म मद्रासपट्टीनम से शुरू किया था, जिसमें उनके हीरो आर्य थे। 2012 में एमी ने एक दीवाना था से बॉलीवुड पारी शुरू की। गौतम मेनन निर्देशित फ़िल्म में एमी के ऑपॉज़िट प्रतीक बब्बर थे। एमी की पिछली हिंदी फ़िल्म फ़्रीकी अली है, जिसे सोहेल ख़ान ने डायरेक्ट किया था।

यह भी पढ़ेंं: श्रद्धा कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्यू कर रहे हैं बाहुबली प्रभास

हिंदी सिनेमा में तब्बू  का नाम बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर जाना जाता है, पर तब्बू ने बतौर लीडिंग लेडी अपना करियर 1991 की तेलुगु फ़िल्म कुली नंबर 1 से किया था, जिसमें उनके ऑपॉज़िट वेंकटेश थे। बाद में तब्बू ने 1994 में पहला पहला प्यार से ऋषि कपूर के साथ हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की थी।

इलियाना डिक्रूज़ ने रणबीर कपूर के साथ 'बर्फ़ी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हिंदी सिनेमा में पारी शुरू करने से पहले इलियाना दर्ज़न भर से ज़्यादा तमिल और तेलुगु फ़िल्मों में काम कर चुकी थीं। 'बर्फ़ी' से मिली शानदार शुरुआत का नतीजा ये हुआ कि इलियाना ने इसके बाद कोई साउथ इंडियन फ़िल्म नहीं की है, क्योंकि बॉलीवुड उन्हें जाने नहीं दे रहा। इलियाना अब 'बादशाहो' में अजय देवगन की लीडिंग लेडी के रोल में नज़र आने वाली हैं।

बॉलीवुड हीरोइन बनने से पहले तापसी पन्नू तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की क़रीब 10 फ़िल्में कर चुकी थीं। तापसी ने डेविड धवन की फ़िल्म 'चश्मे-बद्दूर' से हिंदी सिनेमा में अपना करियर शुरू किया और अब हिंदी सिनेमा में भी वो अपनी पहचान बना चुकी हैं। पिछले साल 'पिंक' के लिए तारीफ़ें बटोर चुकीं तापसी अब वरुण धवन के साथ 'जुड़वा 2' में दिखने वाली हैं। वहीं अनुभव सिन्हा की फ़िल्म मुल्क में तापसी ऋषि कपूर की बेटी का किरदार निभाने वाली हैं।

यह भी पढ़ेंं: टॉयलेट की सक्सेस से ख़ुश अक्षय ने किया चीप डांस, ट्विंकल ने कहा, कब्ज़ हुई दूर

 

श्रीदेवी श्रीदेवी ने साउथ सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर शुरू किया था। हिंदी सिनेमा में 'सोलवां सावन' (1979) फ़िल्म से डेब्यू करने से पहले श्रीदेवी तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सिनेमा में काफ़ी काम कर चुकी थीं, मगर हिंदी सिनेमा में भी उन्हें जमकर शोहरत और चाहने वाले मिले। श्रीदेवी की फ़िल्म 'मॉम' हाल ही में रिलीज़ हुई है, जो उनके करियर की 300 वीं फ़िल्म है।

जया प्रदा ने हिंदी फ़िल्मों में अपना करियर 1979 की फ़िल्म 'सरगम' से शुरू किया था। इस डेब्यू से पहले जया 16 तेलुगु और तमिल फ़िल्में कर चुकी थीं, लेकिन अपनी ख़ूबसूरती और एक्टिंग के दम पर जया हिंदी दर्शकों के बीच भी काफ़ी पॉप्यूलर रहीं और कई मशहूर फ़िल्मों में काम किया। हिंदी फ़िल्मों में मिली इसी शोहरत का असर है कि जया का सियासी सफ़र भी हिंदीभाषी बेल्ट से शुरू हुआ।

हिंदी सिनेमा में अदाकारी और ख़ूबसूरती के रंग भरने वाली रेखा ने भी बतौर लीड एक्ट्रेस अपनी पारी कन्नड़ सिनेमा से शुरू की थी। ये फ़िल्म थी ऑपरेशन जैकपॉट नल्ली सीआईडी 999, जो 1969 में रिलीज़ हुई थी। इस स्पाई थ्रिलर फ़िल्म में रेखा के साथ लेजेंडरी एक्टर राजकुमार और नरसिंहराजू थे। रेखा ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू सावन भादों से किया, जो 1970 में रिलीज़ हुई थी।

यह भी पढ़ेंं: बाहुबली2 और जॉली एलएलबी2 को छोड़ सारे सीक्वल्स फ्लॉप, नज़र इन 9 पर

वैजयंतीमाला ऐसी एक्ट्रेस रही हैं, जिन्होंने साउथ सिनेमा में नाम कमाने के साथ हिंदी सिनेमा में भी जमकर शोहरत हासिल की। 1951 की फ़िल्म 'बहार' से हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने से पहले वैजयंतीमाला साउथ की कुछ फ़िल्में कर चुकी थीं। इसके बाद उन्होंने कई हिट हिंदी फ़िल्मों में काम किया। 1970 की हिंदी फ़िल्म 'गंवार' के बाद वैजयंतीमाला ने एक्टिंग से संन्यास ले लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.