Move to Jagran APP

विधानसभा चुनावः मतदान में कई छोटे राज्यों से पीछे रहता है यूपी

40 सीटों के लिए गोवा विधानसभा चुनाव में 83 फीसद तक वोटिंग हुए तो पंजाब विधानसभा चुनाव में मतदान 70 फीसद रिकॉर्ड किया गया।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 08:32 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 10:42 PM (IST)
विधानसभा चुनावः मतदान में कई छोटे राज्यों से पीछे रहता है यूपी
विधानसभा चुनावः मतदान में कई छोटे राज्यों से पीछे रहता है यूपी

नई दिल्ली,जेएनएन । पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का दौर उत्तर प्रदेश उत्तराखंड तक पहुंच चुका है। पंजाब गोवा के लिए मतदान पहले ही हो चुका है। इन राज्यों में लोगों ने जमकर मतदान किया है। छोटे राज्य गोवा में सबसे अधिक वोटिंग प्रतिशत रहा वहीं इस दौर में हुए पंजाब में भी वोटरों ने खासा जोश दिखाया। परिणाम ये रहा कि दोनों राज्य वोटिंग प्रतिशत के मामले में सबसे आगे रहे हैं।

prime article banner

40 सीटों के लिए गोवा विधानसभा चुनाव में 83 फीसद तक वोटिंग हुई वहीं पंजाब विधानसभा चुनाव में मतदान 70 फीसद रिकॉर्ड किया गया। अत्यधिक मतदान से वोटर की जागरुकता भी सामने आती है, साथ ही सबसे बड़ा दल या चुनी गई सरकार की स्वीकार्यता भी बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा जनसंख्या और क्षेत्रफल वाले राज्य यूपी का हाल बहुत अच्छा नहीं है। पहले दो चरणों की बात की जाए तो औसतन 66 फीसद वोटिंग हुई है जो पिछले विधानसभा चुनाव से कुछ बेहतर कही जा सकती है। लेकिन दूसरी तरफ छोटा राज्य उत्तराखंड यूपी से आगे रहा जहां 68 फीसद से अधिक वोटिंग हुई।

Election: दिग्गजों के चुनावी अभियान से चढ़ रहा यूपी का सियासी पारा

उत्तर प्रदेश, बिहार इस लिहाज सबसे पीछे खड़े नजर आते हैं। बिहार में 2015 के विधानसभा चुनाव में 56 फीसद से अधिक मतदान हुआ थे जो अबतक हुए चुनाव में सबसे बेहतर था। आप अंदाजा लगा सकते है कि इन राज्यों का मतदाता वोटिंग के प्रति उदासीन रहता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि राज्यों का विकास सही तरीके से नहीं हुआ, सरकारी योजनाओं का जमीन पर क्रियान्वित न होना। ये वो कारण जो सीधे तौर पर मतदाता को प्रभावित करते हैं। मतदान जब भी अधिक होता है, ये तय माना जाता है कि जनता बड़ा बदलाव चाहती है।

गोवा, उत्तराखंड जैसे राज्यों में मतदान फीसद का बढ़ना उत्साह पैदा करता है। लोकतंत्र में वोट जनता के पास सबसे बड़े हथियार के तौर पर होती है, वो चाह ले तो किसी भी दल को सत्ता के गलियारे तक पहुंचा दे, या वोट की ताकत से किसी की सरकार को सत्ता से उखाड़कर फेंक दे।

वोटिंग में जनता की सहभागिता बढ़ाने के लिए सरकार कई कार्यक्रमों का संचालन समय समय पर करती है। लोकतंत्र में जनता की सक्रियता बेहद अहम है।

राज बब्बर बोले, अंग्रेजों की तरह ही हाफ पैंट वालों को भगाने की जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.