Move to Jagran APP

महिला विश्व कप: विजय अभियान जारी रखने के इरादे से उतरेगा भारत

हाल के मुकाबलों के नतीजों को देखते हुए भारत निश्चित रूप से वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा।

By Bharat SinghEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 10:13 AM (IST)
महिला विश्व कप: विजय अभियान जारी रखने के इरादे से उतरेगा भारत
महिला विश्व कप: विजय अभियान जारी रखने के इरादे से उतरेगा भारत

टॉन्टन, पीटीआइ। इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर भरी जीत हासिल करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम जब गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ आइसीसी महिला विश्व कप में मैच में मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा अपने विजय अभियान को जारी रखने का होगा। दिन के एक अन्य मैच में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से होगा।

prime article banner

भारतीय महिला टीम टूर्नामेंट में इससे बेहतरी शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकती थी, क्यों उसने अपने पहले ही मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को चौंकाते हुए 35 रन से जीत दर्ज की थी। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज को अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों आठ विकेट की हार का सामना करना पड़ा था।

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ऑलराउंड प्रदर्शन किया और वह खेल के सभी विभागों में बेहतर साबित हुई। भारतीय खिलाड़ियों ने पहले तो शानदार बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 281 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर उसके गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 47.3 ओवर में ही 246 रनों पर समेट दिया। इसमें क्षेत्ररक्षकों का भी काफी अहम योगदान रहा, जिन्होंने इंग्लैंड के चार खिलाडि़यों को रनआउट किया। 

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना (90), पूनम राउत (86), कप्तान मिताली राज (71) और हरमनप्रीत कौर (नाबाद 24) सभी बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने में सफल रहीं, जिससे भारतीय टीम बड़ा स्कोर बना सकी। वहीं, गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर दीप्ती शर्मा (3/47), तेज गेंदबाज शिखा पांडे (2/35) और लेग स्पिनर पूनम यादव (1/51) ने आपस में विकेट बांटकर इंग्लैंड को समेटने में अहम भूमिका निभाई। 

जहां तक गुरुवार को होने वाले मैच की बात है तो भारतीय टीम खतरनाक कैरेबियाई टीम के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेगी, जो टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करने को बेकरार हैं। कप्तान मिताली पिछली लगातार सात पारियों में अर्धशतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड बना चुकी हैं और वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भी इस लय को जारी रखना चाहेंगी। हालांकि, उनका पहला लक्ष्य भारतीय टीम को सेमीफाइनल तक ले जाना होगा। 

मंदाना ने चोट से उबरकर शानदार वापसी की है और इंग्लैंड के खिलाफ वह अच्छी लय में नजर आई। वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी को हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन वह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगी। जहां तक हालिया फॉर्म का संबंध है तो भारत ने अपनी पिछली चार वनडे सीरीज में शानदार जीत दर्ज की है। पहले तो टीम ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज का उनके ही घरेलू मैदान पर सफाया किया। फिर विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल और चतुष्कोणीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी। हाल के मुकाबलों के नतीजों को देखते हुए भारत निश्चित रूप से वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.