Move to Jagran APP

कार्तिक ने फिर दिखाया कमाल, तमिलनाडु ने जीती देवधर ट्रॉफी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की टीम ने दिनेश कार्तिक की शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में 303 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 07:34 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 10:30 PM (IST)
कार्तिक ने फिर दिखाया कमाल, तमिलनाडु ने जीती देवधर ट्रॉफी
कार्तिक ने फिर दिखाया कमाल, तमिलनाडु ने जीती देवधर ट्रॉफी

विशाखापट्टनम। फॉर्म में चल रहे अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर कमाल दिखाया और अपनी धुआंधार शतकीय पारी के दम पर तमिलनाडु को इंडिया 'बी' के खिलाफ देवधर ट्रॉफी फाइनल में जीत और खिताब दिलाया। कार्तिक ने 91 गेंदों पर 126 रनों का शानदार पारी खेली। इससे पहले कार्तिक ने सेमीफाइनल मैच में भी 93 रनों की पारी खेली थी जबकि 20 मार्च को विजय हजारे ट्रॉफी फाइनल में भी कार्तिक की 112 रनों की शानदार पारी के दम पर ही तमिलनाडु ने बंगाल को हराकर खिताब जीता था।

loksabha election banner

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की टीम ने दिनेश कार्तिक की शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में 303 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। पारी में एक समय ऐसा था जब 11वें ओवर तक तमिलनाडु की टीम 39 रन पर अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी लेकिन इसके बाद कार्तिक ने अपने अनुभव का परिचय देते हुए नारायण जगदीसन (55) के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी को अंजाम देकर स्थिति बदल दी। जगदीसन के आउट होने के बाद कार्तिक ने विजय शंकर (21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 66 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी को भी अंजाम दिया। 39वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट होन से पहले कार्तिक ने 91 गेंदों पर 126 रनों का पारी खेली जिस दौरान 14 चौके और 3 छक्के जड़े। पारी के अंत में बाबा अपराजित ने 30 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 303 तक पहुंचा दिया। इंडिया 'बी' की तरफ से मुंबई के पेसर धवल कुलकर्णी ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर 5 विकेट झटके।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जवाब में उतरी इंडिया 'बी' टीम के ओपनर पार्थिव पटेल सस्ते में आउट हो गए लेकिन शिखर धवन और मनीष पांडे ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों बल्लेबाज इस अच्छी शुरुआत के बाद आउट हो गए। धवन ने 34 गेंदों पर 45 रन बनाए जबकि मनीष पांडे ने 24 गेंदों पर 32 रन बनाए। इंडिया-बी की तरफ से गुरकीरत सिंह (64) ने सर्वाधिक रन बनाए। वहीं, इशांक जग्गी ने 36 और अक्षय कर्नेवर ने 29 रनों का योगदान दिया। इसके साथ ही हरप्रीत सिंह ने भी 36 रनों की पारी खेली, हालांकि ये पारियां नाकाफी साबित हुईं और तमिलनाडु ने इंडिया-बी को 46.1 ओवर में 261 रन पर समेट दिया। तमिलनाडु की तरफ से राहिल शाहा ने 40 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट झटके। जबकि साइ किशोर और एम.मोहम्मद ने दो-दो विकेट हासिल किए। दिनेश कार्तिक को उनकी लाजवाब शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.